नई दिल्ली: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(SSC) ने कंबाइन्ड ग्रेजुएट लेवल(CGL) परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी कर दिए है. नोटिफिकेशन के जारी होने के साथ ही परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2019 है.

एसएससी के अधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन फीस का भुगतान करने व ऑफलाइन चालान बनाने की अंतिम तिथि 27 नवंबर की शाम 5 बजे तक है. ऑफलाइन चालान के जरिए फीस का भुगतान आप 29 नवंबर तक कर सकते हैं.

QS India University Rankings 2020: आईआईटी बॉम्बे ने फिर मारी बाजी, देखें टॉप 10 लिस्ट

प्रथम चरण की सीजीएल परीक्षा का आयोजन 2 मार्च 2020 से 11 मार्च 2020 के बीच किया जाएगा. वहीं दूसरे चरण और तीसरे चरण की परीक्षा 22-25 जून 2020 के बीच किया जाएगा. इस परीक्षा में पास होने वाले को अधिकतम सैलरी 1.42 लाख दिया जाएगा. इस भर्ती के तहत विभिन्न पदों पर लोगों का चयन किया जाएगा. सैलरी पद और विभाग के हिसाब से तय होगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अधिकारिक नोटिफिकेशन को एसएससी की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ग्रुप सी पदों के लिए शारीरिक टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा. शारीरिक परीक्षा में पास होने के लिए आपको 10 मिनट में 1.700 किलो मीटर की दौड़ प्रक्रिया को पूरी करनी होगी. यह दौड़ प्रक्रिया सिर्फ क्वालीफाईंग नेचर की परीक्षा होगी. इसमें आपको किसी प्रकार का कोई अंक नहीं मिलेगा.

यहां देखें नोटिफिकेशन- https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_CGLE_22102019.pdf