SSC CHSL 2020 Registration: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीएचएसएल भर्ती के लिए आवेदन जारी किया था और उसकी अंतिम तिथि अब कुछ ही दिनों में आने वाली है. इस भर्ती के आवेदन की आखिरी तारीख 10 जनवरी, 2020 है. कर्मचारी चयन आयोग ने 12 वीं पास छात्रों के लिए यह आवेदन जारी किया था जिसके जरिए युवा पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट, एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों पर भर्ती हो सकते हैं.

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 18 साल से लेकर 27 साल की उम्र के बीच होना अनिवार्य है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड रिटन एग्जामिनेशन (टियर-1), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टियर-2) और टाइपिंग टेस्ट/ स्किल टेस्ट (टियर-3) परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. आपको बता दें कि इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2020 है. आयोग ने भर्ती के लिए जिन परीक्षाओं का आयोजन किया है उसकी तारीख इस प्रकार तय की गई है.कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तिथि है 16 से 27 मार्च 2020 और डि्क्रिरप्टिव पेपर की तिथि 28 जून 2020 है.

योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र में जाने से पहले अपने साथ व्यक्तिगत पहचान के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग समेत सरकार द्वारा जारी पहचान का अन्य दस्तावेज ले जाना अनिवार्य है. इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के समय परीक्षा केंद्र चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा जिसे उन्हें सोच समझकर चुनना होगा.

SSC CHSL 2020 -ऐसे करें आवेदन:

स्टेप 1-कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर ‘रजिस्टर नाऊ’ के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें.

स्टेप 3 – खुले हुए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी हुई जानकारी को भर लें.

स्टेप 4- जानकारी सबमिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा.

स्टेप 5 – अब पिछले वेबपेज पर वापस आएं और यूजर नेम और और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें. इससे आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.

स्टेप 6- खुले हुए फॉर्म को ध्यान से भर लें और आवेदन शुल्क को भर लें.

स्टेप 7- इसके बाद प्रिंट आउट के ऑप्शन को क्लिक करें और ऐसा करने पर एक नया वेबपेज आपके सामने होगा. नए वेबपेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर सब्मिट का बटन दबाएं.

स्टेप 8- अब आपका आवेदन फॉर्म आपके सामने होगा. इसका प्रिंट आउट निकाल लें.