SSC JHT Paper 1 2019 Results: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पेपर- I जूनियर हिंदी अनुवादक, जूनियर अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्रधान परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित कर दिया है. उम्मीदवार, जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना रिजल्ट ऑनलाइन ssc.nic.in पर देख सकते हैं.

कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, कनिष्ठ अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्रधान परीक्षा 26 नवंबर, 2019 को देश भर में फैले विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में कुल 12,359 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. अधिसूचना के अनुसार, “आयोग द्वारा पेपर -1 में निर्धारित कट ऑफ को लागू करने के बाद 1977 उम्मीदवारों ने पेपर- II में उपस्थित होने के लिए उक्त परीक्षा में क्वालीफाई किया है.”

SSC JHT की चयन प्रक्रिया

जूनियर हिंदी अनुवादक की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा (पेपर I और पेपर II) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल हैं. दोनों परीक्षाओं के अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. पेपर I में सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी विषय शामिल होंगे और पेपर- II में अनुवाद और निबंध होंगे. पेपर- II में ऑब्जेक्टिव टाइप- बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. पेपर- I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी. इसलिए, उम्मीदवारों को सवाल का जवाब देते समय इसे ध्यान में रखने की अवश्यकता है. उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें.