Staff Selection Commission: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (JE) परीक्षा के लिए आवेदन की स्थिति (Application Status) जारी कर दिया है. आयोग ने फरवरी 2019 में जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन मांगा था. आवेदन की प्रक्रिया 27 फरवरी 2019 को पूरी हो गई थी मगर अभ्यर्थियों को अपने आवेदन का स्टेटस जानने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा था. अब अभ्यर्थी आसानी से एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर लॉग इन कर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं.

आयोग ने अभी तक दक्षिणी क्षेत्र के लिए एसएससी जेई परीक्षा के आवेदन की स्थिति जारी किया है. अपना स्टेटस जानने के लिए अभ्यर्थी अपने नाम या आवेदन की आईडी और जन्म तिथि का उपयोग कर सकते हैं. ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बाकी के क्षेत्रीय एसएससी कार्यालय भी जल्द ही आवेदन की स्थिति जारी करेंगे.

एसएससी जेई परीक्षा 2018 के पेपर 1 की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी जिसकी तारीख 23 से 27 सितंबर तय की गई है. कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) कई शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. SSC JE पेपर 1 में तीन खंड होंगे – जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस. इस खंड के पार्ट A में शामिल होगा जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल), पार्ट B में जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) और पार्ट -C मैकेनिकल के विषयों से सवाल होंगे. पहले दो पार्ट में 50 प्रश्न और सामान्य इंजीनियरिंग पार्ट में 100 प्रश्न होंगे. अभ्यर्थियों के पास पेपर पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय होगा. वहीं SSC JE पेपर 2 वर्णात्मक होगा. जो अभ्यर्थी पेपर 1 में पास हो जाएंगे वो पेपर 2 के लिए योग्य माने जाएंगे. इस परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल करने के लिए www.sscsr.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 के लिए, आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 12 सितंबर तक अपना आवदेन भर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 सितंबर है. ऑफलाइन शुल्क भुगतान और चालान बनाने की अंतिम तिथि भी 14 सितंबर है और शुल्क ऑफलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर, 2019 है.