नई दिल्ली: दिल्ली के अंडर ग्रेजुएट कॉलेज में पढ़ाई कर रहे किसी छात्र से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, उसे कितना बड़ा पैकेज मिल सकता है. इसका अंदाजा लगाना संभवत: मुश्किल होगा. क्योंकि फ्रेशर्स को कोई कंपनी कितनी सैलरी दे सकती है. अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपको यह खबर चौंका सकती है.

एक ग्लोबल बैंक ने दिल्ली के लेडी श्री राम (LSR) कॉलेज के छात्र को 38 लाख रुपये का सालाना पैकेज ऑफर किया है. खास बात यह है कि यह भारत के लिए पैकेज दिया गया है. इससे पहले पिछले साल भी इसी तरह का सालाना पैकेज ऑफर किया गया था, लेकिन वह सिंगापुर के लिए था.

रिपोर्ट के अनुसार लेडी श्रीराम कॉलेज में इस साल आने वाली कंपनियों में अमेरिका मेरिल लिंच, एलईके कंसल्टिंग, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और ब्लूमबर्ग कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जिन्होंने सबसे बड़ा पैकेज ऑफर किया है.

AP Constable Result 2019: slprb.ap.gov.in पर नतीजे जारी, ऐसे चेक कर पाएंगे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोलकाता के छात्र को भी इस साल 20 लाख का पैकेज मिल चुका है.

दिल्ली के ही एक दूसरे कॉलेज सेंट स्टीफन में इस साल कैम्पस सेलेक्शन के लिए आने वाली कंपनियों में रणनीति सलाहकार कंपनी EY-Parthenon ने 31 लाख का उच्चतम आधार वेतन पैकेज दिया. इसी तरह श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC), दिल्ली के दो छात्रों को भी EY-Parthenon ने ₹31 लाख का पैकेज दिया है. वहीं हिन्दू कॉलेज में भी छात्रों को अधिकतम 31 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिला.

LSR, स्टीफन और SRCC के अलावा दूसरे कॉलेजों में भी अंडरग्रेजुएट छात्रों को मिलने वाले पैकेज में इस साल 35-55% फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस साल प्लेसमेंट सीजन में कंपनियों ने दिल खोलकर अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए पैकेज दिया है. इससे पहले ऐसे पैकेज IIM और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) में ही देखने को मिलते थे.

जुलाई में प्रकाशित ऑनलाइन असेसमेंट प्लेटफॉर्म मेटल द्वारा कैम्पस हायरिंग वेतन और रोजगार रिपोर्ट 2018 के अनुसार IITs मुंबई, दिल्ली, खड़गपुर, रूरकी, कानपुर और गुवाहाटी में 11.10 लाख रुपये का औसतन प्रवेश स्तर का वेतन दिया गया. वहीं IIMs अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर और कोझीकोड के छात्रों को औसत 20.6 लाख का पैकेज दिया गया, जबकि एक MBA ग्रेजुएट की औसत सैलरी 9.6 लाख रही.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com