गुजरात के सूरत शहर की एक टीनएज लड़की ने अपनी प्रतिभा को लोहा मनवा दिया है. इसी साल 12वीं पास करने वाली इस 18 वर्षीय लड़की ने देश के सभी प्रमुख मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को पास किया है. स्तूति खंडवाल नाम की इस किशोरी ने एम्स के एंट्रेंस इग्जाम, NEET और JEE तीनों को क्वालिफाई किया है. लेकिन अब इसने अमेरिका के सबसे प्रतिष्ठित मेस्साचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में दाखिला लेने का फैसला किया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक शीतल खंडवाल और हेतक खंडवाल की बेटी स्तूति ने मई 2018 में MIT में दाखिले के पहले स्टेप को पार कर लिया था. हालांकि, उसने देश में ही 12वीं के बाद होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी की और सभी अहम परीक्षाओं को पास किया.

स्तूति बताती है कि वह हमेशा से कई विषय एक साथ पढ़ना चाहती थी. लेकिन वह इंडिया में आगे की पढ़ाई करती है तो उसे या तो मेडिकल या फिर इंजीनियरिंग में दाखिला लेना होता. ऐसे में उसके कुछ सीनियर्स ने सुझाव दिया कि वह MIT से पढ़ाई कर सकती है, जहां वह दोनों विषय एक साथ पढ़ सकती है. उसने बताया कि काफी विचार-विमर्श और खोजबीन करने के बाद उसने अपना लक्ष्य तय कर लिया. स्तूति ने कोटा में रहकर एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी की.

12वीं की परीक्षा में स्तूति ने 98.8 फीसदी अंक हासिल किए थे. इस साल हुए NEET में उसने 720 में से 685 अंक हासिल कर 71वीं रैंक हासिल की. इसके अलावे उसने JIPMER MBBS एंट्रेंस एग्जाम पास किया. उसने एम्स एंटेंस में 10वीं रैंक हासिल की. इसके अलावे उसने इंजीनियरिंग की अहम प्रवेश परीक्षा JEE मेन्स को 99.91 पर्सेन्टाइल से पास कर 1086वीं रैंक हासिल की. स्तूति अगले साल से MIT में चार साल के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेगी.