पटना: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 में दाख‍िला लेने और IIT की तैयारी का सपना अगर आप भी देखते हैं तो अब आपका यह ख्‍वाब पूरा होने वाला है. क्‍योंक‍ि Super-30 का आकार अब और बड़ा होने जा रहा है. यह घोषणा Super-30 के संस्‍थापक आनंद कुमार ने की है.

Super-30 का आकार होगा बड़ा

सुपर 30 में अब सिर्फ 30 बच्चों का ही चयन नहीं होगा, बल्कि देशभर से और भी बच्चे पर्याप्त संख्या में इस संस्था का हिस्सा बनेंगे. Super-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने यह बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि Super-30 की सफलता का दायरा बढ़ाने का मौका आ गया है. आनंद कुमार ने कहा क‍ि ब‍िहार ही नहीं देश में ऐसे बहुत से बच्‍चे हैं जो आर्थ‍िक रूप से कमजोर होने के कारण अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते. ऐसे बच्‍चों के लि‍ए Super-30 ने हाथ आगे बढ़ाने का फैसला क‍िया है.

Super-30 के लि‍ए देशभर में एंट्रेंस एग्‍जाम होगा आयोज‍ित

Super-30 में ऐसे छात्रों को दाख‍िला म‍िल पाता है जो आर्थ‍िक रूप से कमजोर हैं और मेधावी हैं. छात्रों को दाख‍िले से पहले प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है. परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को ही Super-30 में स्‍थान म‍िल पाता है.

Reliance Jio recruitment 2018: रिलायंस Jio में 2837 पदों पर वैकेंसी, careers.jio.com पर करें एप्लाई

Super-30 के संस्‍थापक आनंद कुमार ने बताया क‍ि अब Super-30 की प्रवेश परीक्षा ब‍िहार के साथ-साथ दूसरे राज्‍यों में भी आयोज‍ित की जाएगी. इसमें पास होने वाले स्‍टूडेंट्स साल 2019 में होने वाली IIT एंट्रेंस परीक्षा के लि‍ए तैयारी कर सकेंगे. Super-30 के वशेषज्ञों की देखरेख में उनकी तैयारी होगी.

UP के इन शहरों में होगी परीक्षा

आनंद कुमार ने कहा क‍ि Super-30 प्रवेश परीक्षा यूपी के दो शहरों में आयोज‍ित होगी. एक लखनऊ और दूसरा वाराणसी शहर में एग्‍जाम ल‍िए जाएंगे. स्‍टूडेंट्स को इसके लि‍ए फॉर्म भरना होगा. उन्‍हें यह फॉर्म शहरों के कुछ प्रमुख और चुन‍िंदा इंस्‍टीट्यूट्स में म‍िल जाएगा.

बता दें क‍ि Super-30 की प्रवेश परीक्षा में फ‍िज‍िक्‍स, केम‍िस्‍ट्री और मैथ्‍स से 10-10 सवाल पूछे जाएंगे. एंट्रेंस एग्‍जाम 1 जुलाई को आयोज‍ित की जाएगी. इसकी व‍िस्‍तृत जानकारी Super-30 की ऑफ‍िशि‍यल वेबसाइट पर दी गई है.

422 छात्र सफल

बता दें क‍ि 16 साल पहले शुरू होने वाले Super-30 के 422 छात्र अब तक IIT Entrance Exam में सफलता प्राप्‍त कर चुके हैं. आनंद कुमार 16 वर्षों से मुफ्त में निर्धन तबके के 30 बच्चों को IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवा रहे हैं. इस कार्य में उनका पूरा परिवार उनका साथ दे रहा है. उनकी मां स्वयं घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और आनंद व उनके भाई प्रणव कुमार बच्चों के आईआईटी की तैयारी करवाते हैं. आनंद कुमार पर एक बायोपिक भी बना रहा है, जिसमें रितिक रोशन मुख्य किरदार निभा रहे हैं. यह फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है.