BSF Constable (GD) 2019: सीमा सुरक्षा बल ने कांस्टेबल (जीडी) के पद पर भर्ती के लिए जम्मू कश्मीर और लद्दाख के पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए 7 नवंबर से 14 नवंबर 2019 तक अपने जिलों के पीएसटी और पीईटी केंद्र में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा.

कांस्टेबल के 1356 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें से 1184 रिक्तियां पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 172 महिला उम्मीदवारों के लिए हैं. इसके अलावा उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए इस लिंक http://bsf.nic.in/doc/recruitment/r0116.pdf पर क्लिक करके आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ सकते हैं.

आयु सीमा:
उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2019 तक 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 2 अगस्त 1996 से पहले और 1 अगस्त 2001 के बाद अभ्यर्थी का जन्म नहीं होना चाहिए. अधिकतम आयु सीमा ओबीसी के लिए तीन वर्ष और एससी/एसटी आवेदक के लिए पांच वर्ष की छूट है.

शैक्षिक योग्यता:
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 वीं कक्षा या मैट्रिक पास होना चाहिए.

ऐसे करें आवेदन:
उम्मीदवारों को अपने जिले के नामित पीईटी और पीएसटी केंद्र का विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र लेकर जाना होगा. उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना से अनुलग्नक -1 (आवेदन पत्र) डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे आवश्यक जानकारी के साथ भर सकते हैं. आवेदन पत्र को निर्धारित फॉर्म में निर्धारित स्थान पर चिपकाए गए पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ लिखा होना चाहिए.

उम्मीदवारों को अपने साथ इन दस्तावेजों को लाना होगा:
1. शैक्षिक योग्यता, आयु / जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में प्रमाण पत्र/प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियां होनी चाहिए.
2. निर्धारित प्राधिकारी द्वारा जारी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र की प्रतियां सत्यापित किया हुआ होना चाहिए.
3. आधार कार्ड, मतदाता आईडी या राशन कार्ड जैसे विभिन्नता प्रमाण.
4. अवसीय प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियां.
5. एडमिट कार्ड के लिए एक फॉर्म भी भरना होगा और आवेदन पत्र के साथ अनुबंध -2 के अनुसार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ जमा करना होगा.

एफसीआई ने मैनेजर भर्ती परीक्षा फेज1 के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इस डेट को होगी परीक्षा