Unemployment Data: जारी हुआ देश का बेरोजगारी आंकडा, हरियाणा में सबसे ज्‍यादा बेरोजगार

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने भारत का बेरोजगारी आंकडा जारी कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, 34.1% के साथ हरियाणा बेरोजगारी में पहले पायदान पर है.

Updated: January 9, 2022 1:45 PM IST

By Vandanaa Bharti

Unemployment Data: जारी हुआ देश का बेरोजगारी आंकडा, हरियाणा में सबसे ज्‍यादा बेरोजगार
हरियाणा में बेरोजगारी दर सबसे ज्‍यादा .

नई दिल्‍ली: सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने भारत में बेरोजगारी का आंकडा जारी कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी का आंकड़ा 7.4% थी. सितंबर-दिसंबर 2021 के आंकड़ों के मुताब‍िक दूसरे राज्‍यों के मुकाबले हरियाणा में बेरोजगारों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है. 34.1% बेरोजगारी दर के साथ हरियाणा इस सूची में पहले पायदान पर है. वहीं, इस सूची में दूसरे स्‍थान पर राजस्‍थान है और तीसरे पर झारखंड. दोनों राज्‍यों में बेरोजगारी दर क्रमश: 27.1% और 17.3% है. जबकि बिहार 16% और जम्मू-कश्मीर 15% बेरोजगारी दर के साथ चौथे और पांचवे स्‍थान पर हैं. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकडों के अनुसार कर्नाटक में सबसे कम बेरोजगार है. कर्नाटक में बेरोजगारी दर 1.4% है, इसके बाद 1.6% के साथ गुजरात, ओडिशा (1.6%), छत्तीसगढ़ (2.1%) और तेलंगाना (2.2%) है.

Also Read:

CMIE के आंकडे जारी होने के बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आंकडों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अगर बेरोजगारी दर 34.1% होती तो स्‍थ‍ित‍ि अलग होती. आधिकारिक आंकडों में बेरोजगारी दर 6.1% थी. बता दें कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकडों के अनुसार हरियाणा में पुरुषों के लिए बेरोजगारी दर 21.79% है और महिलाओं के लिए 68.82% है.

भारत के बेरोजगारी के आंकड़े
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की रिपोर्ट के अनुसार 31 दिसंबर तक भारत की कुल बेरोजगारी 7.31% थी. इसमें शहरी बेरोजगारी 7.9% और ग्रामीण बेरोजगारी 7% थी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 9, 2022 1:41 PM IST

Updated Date: January 9, 2022 1:45 PM IST