लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की बारहवीं की परीक्षा में बागपत जिले की छात्रा तनु तोमर ने परचम लहराया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीतापुर की एक चुनावी जनसभा में सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि कुछ घंटे पहले यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे आए हैं. परीक्षा में पास हुए सभी छात्र-छात्राओं को मैं बधाई देता हूं और उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं. मोदी ने कहा कि जो छात्र कुछ नंबर से पीछे रह गए हैं, उन्हें निराश ना होने और अभी से पढ़ाई में जुट जाने की सलाह मैं उनके परिवार के सदस्य के नाते देता हूं. उधर, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2019 की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षाओं के सफल छात्र-छात्राओं को शनिवार को हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की है.

 

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली तनु बागपत के बडौत स्थित श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा हैं. तनु को परीक्षा में 500 में से 489 अंक मिले हैं जो 97 प्रतिशत है. परीक्षा परिणाम में तनु के उत्तर प्रदेश में टाप करने की जानकारी मिलते ही घर और स्कूल में खुशी का माहौल है. टॉप करने वालों में तनु अकेली लडकी हैं. बाकी के दो लड़के हैं. तनु के उत्तर प्रदेश में टॉप करने से बेहद गर्व महसूस कर रहे प्राध्यापक राजेश तोमर ने कहा कि तनु ने अपने परिवार और स्कूल का ही नहीं, पूरे जनपद का मान बढ़ाया है. तोमर कहते हैं, ‘दसवीं की परीक्षा में भी तनु ने अच्छा प्रदर्शन किया था. तनु दूसरे बच्चों को टयूशन भी पढ़ाती है. मुख्यमंत्री ने सफल छात्र-छात्राओं को शनिवार को हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की है. यह जानकारी राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने दी.

UP Board Result 2019: डॉक्‍टर बनना चाहती हैं 12वीं की टॉपर तनु तोमर

हाईस्कूल परीक्षा में गौतम रघुवंशी टॉपर
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में 58 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे. हाईस्कूल की परीक्षा का परिणाम 80 प्रतिशत से अधिक और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत से अधिक रहा है. प्रवक्ता ने बताया कि 2019 की हाई स्कूल परीक्षा में गौतम रघुवंशी (कानपुर) प्रथम, शिवम (बाराबंकी) द्वितीय, तनुजा विश्वकर्मा (बाराबंकी) तृतीय, अपूर्वा वैश्य (बांदा) और शुभांगी (बाराबंकी) चैथे स्थान, शिखा सिंह (उन्नाव) और निखिल चैरसिया (श्रावस्ती) 5वें, हर्षिता सिंह (मऊ) और ईशा यादव (मऊ) 6वें, गोपाल मौर्य (संत कबीर नगर) 7वें, अनुराग सिंह (कानपुर), श्रद्धा सचान (कानपुर) और गौरा कुमार (कन्नौज) 8वें, प्रियांशु गुप्ता (कानपुर), दिव्यानी सिंह (कानपुर) तथा जैनब (इटावा) 9वें स्थान और सुनिधि वसुन्धरा (रायबरेली), हर्ष खत्री (कानपुर), अक्षय कुमार (प्रयागराज), प्रज्ञा देवी (फतेहपुर) तथा साक्षी जायसवाल (अयोध्या) ने 10वां स्थान हासिल किया.

UP Board 10th 12th Result 2019: यूपी बोर्ड रिजल्ट, 10वीं के टॉप-10 टॉपर्स में 6 लड़कियां, 4 लड़के, देखें पूरी लिस्ट

इंटर में तनु तोमर ने मारी बाजी
उन्होंने बताया कि 2019 की इण्टरमीडिएट परीक्षा में तनु तोमर (बागपत) प्रथम, भाग्यश्री उपाध्याय (गोण्डा) द्वितीय, आकांक्षा शुक्ला (प्रयागराज) तृतीय, युवराज (बागपत) चैथे, दीक्षा (फतेहपुर) तथा श्वेता सिंह (मऊ) 5वें, अंकिता कुमारी (लखनऊ) और ऋषिराज भार्गव (बाराबंकी) 6वें, स्वाती सिंह (गाजीपुर) 7वें, प्रशांत कुमार (मुरादाबाद), दृष्टि (इटावा) और आकांक्षा सिंह (आजमगढ़) 8वें, अतिथि कुमार (लखनऊ) 9वें तथा शिवांगी पाण्डेय (अमेठी) 10 वें स्थान पर रही हैं.

UP Board 10th 12th Result 2019: यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 10वीं में गौतम, 12वीं में तनु तोमर ने किया टॉप