लखनऊ: पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा-2017 के परिणाम संशोधन के मामले में सुप्रीमकोर्ट से स्टे मिलने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. परीक्षा 18 जून से छह जुलाई तक इलाहाबाद और लखनऊ में होगी. सामान्य अध्ययन (जीएस) को छोड़कर बाकी सभी विषयों की पहली पाली की परीक्षा 9.30 से 12.30 और दूसरी पाली की दो से पांच बजे के बीच होगी.

आयोग के सचिव जगदीश के मुताबिक 18 जून को पहली और दूसरी पाली में जीएस प्रथम और द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी. इसके बाद 19 जून को पहली पाली में सामान्य हिन्दी व दूसरी पाली में निबंध की परीक्षा आयोजित की जाएगी. सचिव ने बताया कि 18 एवं 19 जून को अनिवार्य विषयों की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद 20 जून को एक दिन का गैप दिया गया है. इसके बाद 21 जून से विषयवार परीक्षाएं शुरू होंगी. 29 जून, 30 जून व 01 जुलाई 2018 को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा होने के कारण इन तिथियों पर मुख्य परीक्षा प्रस्तावित नहीं की गई है.

Railways RPF recruitment 2018: वेकेंसी, एग्जाम डेट, पैटर्न, सैलरी, चयन, उम्र, योग्यता और सिलेबस, जानें सब कुछ

तीन बार बदला परीक्षा कार्यक्रम
बता दें कि यूपीपीएससी ने पीसीएस मुख्य परीक्षा-2017 को दो बार स्थगित किया. आयोग के कैलेंडर में यह परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित थी, लेकिन आयोग ने परीक्षा को स्थगित करते हुए नई तिथि 17 मई निर्धारित की थी. इसके बाद में आयोग ने 17 मई की परीक्षा तिथि भी स्थगित कर दी. अब तीसरी बार 18 जून से मुख्य परीक्षा की तिथि जारी हुई है.

पीसीएस 2017 का परीक्षा कार्यक्रम
18 जून सामान्य अध्ययन
19 जून सामान्य हिन्दी/निबंध
21 जून समाजशास्त्र/समाजकार्य/नृ विज्ञान
22 जून रक्षा अध्ययन
23 जून इतिहास
24 जून राजनीति विज्ञान एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध/लोक प्रशासन
25 जून भूगोल
26 जून दर्शनशास्त्र/प्रबंध
27 जून अंग्रेजी/उर्दू/अरबी/हिन्दी/फारसी/संस्कृत साहित्य/भू-विज्ञान
28 जून गणित/सांख्यिकी/वनस्पति विज्ञान
दो जुलाई प्राणि विज्ञान/भौतिक विज्ञान/वाणिज्य एवं लेखांकन
तीन जुलाई मनोविज्ञान/पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान
चार जुलाई अर्थशास्त्र/कृषि
पांच जुलाई विधि/रसायन शास्त्र
छह जुलाई सिविल अभियंत्रण/यांत्रिक अभियंत्रण/विद्युत अभियंत्रण/कृषि अभियंत्रण.