UP Police Constable Exam Date 2018-19: यूपी पुलिस इस साल करीब कांस्टेबल के 50 हजार पदों पर भर्तियां करने वाली है. इसके लिए बोर्ड ने अक्टूबर में आवेदन आमंत्रित किए थे. अगर आपने आवेदन किया है और अब आपको इसकी परीक्षा और एडमिट कार्ड का इंतजार है तो आपके लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (UPPRB) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. यूपी पुलिस द्वारा जारी अधिकारिक सूचना के अनुसार भर्ती परीक्षा 27 और 28 जनवरी को आयोजित होने वाली है.

इस परीक्षा के जरिये बोर्ड कांस्टेबल के 49,568 पदों पर रिजर्व्ड सिटिजन पुलिस और रिजर्व्ड रीजनल आर्म्ड कांस्टेबुलरी में भर्तियां करने वाला है. बोर्ड ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर 2018 में ही शुरू कर दी थी, जो दिसंबर 2018 तक चली. हालांकि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी किया जाएगा, इसकी तारीख घोषित नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि uppbpb.gov.in पर अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं.

Navodaya Vidyalaya Exam 2019: 9वीं में दाखिले के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस तारीख को होगी परीक्षा

परीक्षा का पैटर्न:

परीक्षा में जनरल नॉलेज (GK), हिन्दी, क्वांटिटेटिव एंड मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से सवाल होंगे. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे. लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल इफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाएगा.

उम्मीदवारों के पास NCC कैडेट ‘B’ सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही दो साल टेरिटोरियल आर्मी के साथ काम करने का अनुभव हो और DOEACC सर्टिफिकेट/ NIELIT ‘O’ सर्टिफिकेट धारकों को इस जॉब के लिए योग्य माना जाएगा.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com