प्रयागराज. एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने कक्षा 9वीं व 11वीं के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और 10वीं व 12वीं की परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने की तारीख 5 सितंबर तक बढ़ा दी है. 10वीं-12वीं के छात्रों को अब इस नए प्रारूप के अनुसार परीक्षा शुल्क के साथ 100 रुपये लेट-फी के रूप में ट्रेजरी में जमा करना होगा. छात्रों के पास अपना डिस्क्रिप्शन, ऑनलाइन अपलोड करने के लिए 5 सितंबर तक का समय होगा. ठीक इसी प्रकार 9वीं-11वीं के छात्रों के पास एडवांस रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने के साथ अपना डिस्क्रिप्शन ऑनलाइन अपलोड करने के लिए 5 सितंबर तक का वक्त होगा.

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख में इस बदलाव का कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ का आना, स्कूल के रास्तों में पानी भर जाना आदि बताया गया है. कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं द्वारा भरी गयी आवेदन फॉर्म की जांच 6 से 10 सितंबर के बीच होगी. इसकी जांच के बाद 11 से 20 सितंबर के बीच छात्रों के आवेदन फॉर्म में जरूरी बदलाव या इसे अपडेट किया जा सकता है. इन सभी प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ अपडेट नहीं मिलेगा.

यहां देखें यूपी बोर्ड की पूरी सूचना

आवेदन भरने की आखिरी तारीख पहले 20 अगस्त तक थी और इस दौरान हाईस्कूल के 30,17,485 व इंटर के 25,31,956 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरा था.