UPPSC PCS 2018: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (UPPSC) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 6 जुलाई को UPPSC PCS 2018 यानी कि प्रोविंशियल सिविल सर्विसेज (PCS)(प्रीलिम्स) परीक्षा 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बता दें कि UPPSC ने 831 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके जरिये डिप्टी कलेक्टर के पदों पर भर्तियां होंगी.  आवेदन प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी और उम्मीदवार 6 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 19 अगस्त को परीक्षा आयोजित की जाएगी.

इस साल कम्बाइंड स्टेट अपर सबॉर्डिनेट एग्जाम 2018 के जरिये रिकॉर्ड 119 सब डिविजन मजिस्ट्रेट और 100 डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSPs) का चयन राज्यभर में किया जाना है.

कमिशन ने पहली बार पीसीएस परीक्षा में एसिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट (ASF) को भी जोड़ लिया है. हालांकि ASF की प्रीलिमिनरी परीक्षा ही सिर्फ PCS परीक्षा के साथ होगी. मेन्स और इंटरव्यू अगल आयोजित किए जाएंगे.

DSSSB Recruitment 2018: दिल्ली में प्राइमरी टीचर के पदों पर बंपर भर्तियां, जल्दी करें आवेदन

इस साल यूपीएससी ने एक और नया कदम उठाया है. इस बार मेन्स परीक्षा में एक एडिशनल सब्जेक्ट ‘मेडिकल’ भी होगा. इसके अलावा इस बार हर गलत जवाब पर 1/3 अंक कट जाएंगे. यह व्यवस्था प्रीलिमिनरी परीक्षा से ही लागू कर दी जाएगी.

UPPSC ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी. UPPSC के सचिव जगदीश ने बताया कि इस साल से उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के दौरान की गई गलतियों को सुधारने का मौका दिया जाएगा. इसके लिए उनके पास पूरा एक दिन होगा. इससे पहले फॉर्म गलत होने पर उम्मीदवारों को बार फॉर्म भरना पड़ता था. अब छात्रों को बार-बार फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

RBI में नौकरी देने वाली फर्जी वेबसाइट के झांसे में न आएं, बैंक ने किया अलर्ट

UPPSC PCS 2018 कैसे करें एप्लाई:

1: UPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं.

2: होमपेज पर दिए गए UPPSC PCS 2018 या Combined State Upper Subordinate Exams-2018 के लिंक पर क्लिक करें.

3: सभी जरूरी विवरण एंटर करें और submit पर क्लिक करें.

4: अपने एप्लिकेशन फॉम को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट भी जरूर लें.

फॉर्म जमा करने के साथ ही उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करनी होगी. अभ्यर्थी 2 अगस्त तक फीस जमा कर सकते हैं.