UPPSC Prelims Exam 2019 Result: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPSC Prelims ACF & RFO 2019 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है और साथ ही एक अहम बदलाव कर दिया है. UPPSC ने प्रीलिम्स के फाइनल मार्क्स, प्राप्तांक और कैटेगरी वाइज कटऑफ मार्क्स जारी करने के पैटर्न में बदलाव किया है.

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार UPSC के प्रीलिम्स परीक्षा में भी यही पैटर्न लागू है. इसी के तर्ज पर UPPSC के प्रीलिम्स में भी लागू किया गया है. UPPSC की अब इस नई व्यवस्था में फाइनल आंसर की, प्राप्तांक और कैटेगरी वाइज मार्क्स इंटरव्यू के बाद PCS के फाइनल रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद किया जाएगा. पहले फाइनल आंसर की प्रीलिम्स के रिजल्ट जारी होने के साथ की जाती थी.

RTI के दायर से बाहर

आयोग के सचिव द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार फाइनल आंसर की, प्राप्तांक और कैटेगरी वाइज अंक के बारे में सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाएगी. इस मामले में आने वाले RTI को आयोग स्वीकार नहीं करेगा.

रिजल्ट जारी करने की व्यवस्था में बदलाव से छात्रों में गुस्सा

UPPSC के इस बदलाव से प्रतियोगी छात्र गस्से में हैं. छात्र इसे आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार का मनमाना फैसला बता रहे हैं. उनका आरोप है कि वर्तमान अध्यक्ष भी पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल यादव की राह पर चल रड़े हैं. UPPSC की बैठक में हुए फैसले के बाद पूर्व अध्यक्ष अनिल यादव अपने कार्यकाल में प्रीलिम्स का रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की नहीं जारी करने के पक्ष में थे. वहीं छात्रों की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में UPPSC के इस व्यवस्था के खिलाफ याचिका दायर की थी. हाईकोर्ट के आदेश के बाद पूर्व अध्यक्ष ने प्रीलिम्स रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की जारी करना शुरू किया था. यह व्यवस्था PCS Prelims 2018 तक लागू थी.