UPSC Civil Services Mains Result 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Civil Services Mains 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. UPSC सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2019, 20 सितंबर से 29 सितंबर तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

आयोग ने उन उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किए हैं, जिन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (समूह ‘ए’ और समूह ‘बी’) में चयन के लिए UPSC सिविल सेवा पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) के लिए क्वालीफाई किए हैं. बता दें कि कुल 11,845 उम्मीदवारों को UPSC सिविल सेवा (मुख्य) 2019 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.

ऐसे करें UPSC Civil Services Mains Result 2019 चेक

UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग ऑन करें.
होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जहां “Civil Services (Main) Examination, 2019 >> Written Result” लिखा हो.
UPSC सिविल सेवा व्यक्तित्व परीक्षण के लिए चयनित उम्मीदवारों की पीडीएफ फाइल रोल नंबर वाइज प्रदर्शित होगी.
सूची को ध्यान से देखें.
इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का प्रिंट आउट लें.

UPSC Civil Services Mains Result 2019 के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट का विवरण

जिन उम्मीदवारों ने UPSC Civil Services Mains 2019 में क्वालीफाई किया है उनका पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) फरवरी 2020 के महीने में शुरू होने की संभावना है. उम्मीदवारों का पर्सनैलिटी टेस्ट संघ लोक सेवा आयोग के कार्यालय, धौलपुर हाउस, शाहजहाँ रोड, नई दिल्ली -110069 में आयोजित की जाएगी.

UPSC Civil Services Mains Result 2019 के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

आयोग द्वारा पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) के लिए कोई पेपर समन पत्र जारी नहीं किए जाएंगे.
उम्मीदवारों को दिए गए पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) की तिथि और समय में परिवर्तन के लिए कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा.
सभी उम्मीदवारों, जिन्होंने पर्सनैलिटी टेस्ट (साक्षात्कार) के लिए योग्यता प्राप्त की, उन्हें सार्वजनिक प्रकटीकरण योजना के तहत अपने स्कोर को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराने का विकल्प चुनना होगा.

UPSC Civil Services Mains Result 2019 के लिए चयन प्रक्रिया

प्रतियोगी परीक्षा में दो क्रमिक चरण शामिल हैं
मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (ऑब्जेक्टिव टाइप) के माध्यम से किया जाता है.
सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) के माध्यम से विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.