UPSC Civil Services Prelims Notification 2020: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) बुधवार 12 फरवरी को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. UPSC द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मार्च 2020 (अस्थायी रूप से) है, जबकि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 31 मई 2020 रविवार को आयोजित की जाएगी.

यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा अधिसूचना 2020 जारी होने के बाद उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकेंगे. उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर https://upsc.gov.in/sites/default/files/Notification-CSPE_2020_N_Engl.pdf क्लिक करके नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

UPSC द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 की अधिसूचना बुधवार (12 फरवरी) को भी जारी की जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 3 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं, जबकि भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) ) परीक्षा, 31 मई 2020 को आयोजित की जाएगी. इस बीच, भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (IES) परीक्षा 2020 और भारत सांख्यिकीय सेवा परीक्षा (ISS) 2020 के लिए अधिसूचना 25 मार्च को जारी होने की उम्मीद है, जिसकी आवेदन प्रक्रिया 13 अप्रैल तक जारी रहेगी.

यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा इस परीक्षा का पहला स्तर है जो उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उत्तीर्ण करना होता है. यह एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है जिसमें दो पेपर होते हैं. हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए नहीं जोड़ा जाता है.

ऐसे करें UPSC Civil Services Prelims 2020 के लिए आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
होम पेज के भर्ती सेक्शन में जाएं
नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
एक नया विंडो खुलेगा.
ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करें
उसके बाद रजिस्ट्रेशन करके आवेदन करें.