उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा (एसईई) के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं. छात्र upsee.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस रिजल्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को बीटेक, एमबीए, एमसीए, बी फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, बीआर्क, फैशन डिजाइनिंग आदि पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलेगा. इस प्रवेश परीक्षा में बीटेक में नोएडा के आदित्य सिंह को सबसे अधिक 95.33 फीसदी अंक मिला है. बीफार्म और बीआर्क में गाजियाबाद के कार्तिकेय सिंह को पहला स्थान मिला.

प्रदेश में इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस प्रवेश परीक्षा में यूपी बोर्ड के छात्र सबसे अधिक होते हैं. पिछले कुछ वर्षों से इंजीनियरिंग के प्रति छात्रों में घटते क्रेज और कॉलेजों में सीटों के खाली रहने के कारण कॉलेज संचालकों भी इस रिजल्ट पर नजर रखते हैं. रिजल्ट आने के बाद अब यूनिवर्सिटी काउंसलिंग की तारीख घोषित करेगी. इंजीनियरिंग, फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर जैसे प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए यह एंट्रेस एग्जाम करवाया जाता है. इस साल यह परीक्षा 29 अप्रैल को हुई थी.

तीन चरणों में होगी काउंसलिंग
इस साल उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) 2018 की काउंसलिंग तीन चरणों में होगी. इसके बाद सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए दो चरणों में स्पॉट राउंड की काउंसलिंग होगी. बीते साल स्पॉट राउंड को मिलाकर सात चरणों तक काउंसलिंग चली थी. काउंसलिंग 25 जून से 15 जुलाई के मध्य होगी. परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए छात्र टोल फ्री नंबर 18001800161 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा वे upsee2018helpdesk@aktu.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं.