UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: उत्‍तर प्रदेश में 5000 से ज्‍यादा शिक्षकों की होगी भर्ती, जल्‍द आएगा नोटिफिकेशन

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022 Notification: उत्‍तर प्रदेश में शिक्षक पदों पर बंपर भर्ती होने वाली है. उत्‍तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन सर्व‍िस सेलेक्‍शन बोर्ड (UPSESSB) इसके लिये जल्‍द ही नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. इस अभ‍ियान के जरिये 5000 से ज्‍यादा शिक्षक पदों पर न‍ियुक्‍त‍ियां होंगी.

Updated: January 9, 2022 11:27 AM IST

By Vandanaa Bharti

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: उत्‍तर प्रदेश में 5000 से ज्‍यादा शिक्षकों की होगी भर्ती, जल्‍द आएगा नोटिफिकेशन
Picture For Representation Only

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022 Notification: नौकरी की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के लिये अच्‍छी खबर है. उत्‍तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन सर्वि‍स सेलेक्‍शन बोर्ड (UPSESSB) जल्‍द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बंपर वैकेंसी के लिये नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड जल्‍द ही 5000 से ज्‍यादा शिक्षक पदों के लिये नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. यह नोटिफिकेशन ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्‍ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) पदों के लिये जारी किया जाएगा. इसमें से 2000 से ज्‍यादा रिक्‍त‍ियां प्रिंसपल पदों के लिये होंगी. दरअसल, अक्‍टूबर 2019 के बाद जो TGT-PGT के पद खाली रह गए हैं, उन पर नियुक्‍त‍ियां होने वाली हैं. इसे लेकर भर्ती बोर्ड ने सरकार को प्रस्‍ताव भेजा है. सरकार से मंंजूरी मिलने के बाद इन पदों पर आवेदन प्रक्र‍िया शुरू हो जाएगी. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इन पदों के लिये नोटिफिकेशन (UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022) 15 जनवरी 2022 तक जारी होगा. सभी इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

Also Read:

महत्‍वपूर्ण तारीखें:
नोटिफिकेशन कब जारी होगा: 15 जनवरी 2022 (संभावित)
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्र‍िया कब से शुरू: तारीख जारी नहीं
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख: जारी नहीं

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: पदों का विवरण
TGT
PGT

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: योग्‍यता
TGT : किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से ग्रेजुएशन करने और B.Ed करने वाले उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. या इसके समानान्‍तर कोई ट्रेनिंग सर्ट‍िफिकेट कोर्स किया हो.
PGT: उम्‍मीदवार ने पोस्‍टग्रेजुएशन डिग्री ली हो. साथ में B.Ed. की डिग्री भी हो.

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: उम्र सीमा
21 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: चयन प्रक्र‍िया
उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शैक्षण‍िक योग्‍यता के आधार पर होगा.

UPSESSB TGT PGT Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन
इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन मोड के जरिये एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म जमा करना होगा. जल्‍द ही एप्‍ल‍िकेशन प्रोसेस शुरू होने की तारीख जारी कर दी जाएगी. उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 9, 2022 11:22 AM IST

Updated Date: January 9, 2022 11:27 AM IST