UPTET Exam Date Extended: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने UPTET 2019 परीक्षा को स्थगित कर दिया है. UPTET परीक्षा की नई तारीख जल्द ही updeled.gov.in पर जारी की जाएगी. यह उम्मीद की जारी है कि UPTET परीक्षा अब 29 दिसंबर 2019 (अगले रविवार) को आयोजित की जाएगी. राज्य द्वारा सीएए (नागरिक संशोधन अधिनियम) के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन बढ़ने के बाद UPTET परीक्षा की तिथि को बढ़ाया गया.

उम्मीदवार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) से संबंधित सभी अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को देखते रहें. इस वर्ष उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होंगे. हालांकि दिसंबर में UPTET परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, फिर भी प्रतियोगिता का स्तर बहुत ही कम है.

प्रतियोगिता स्तर कम होने के पीछे का कारण यह है कि उत्तर प्रदेश टीईटी कोई भर्ती परीक्षा नहीं है, यह सिर्फ एक योग्यता परीक्षा है, जो योग्य उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के योग्य बनाती है. उत्तर प्रदेश बोर्ड UPTET पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो सत्रों में इस परीक्षा का आयोजन करेगा.