UPTET 2019 Result: उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर UPTET 2019 का रिजल्ट जारी किया है. UPTET 2019 का रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट  http://updeled.gov.in/ पर शुक्रवार, 7 फरवरी को दोपहर 12.00 बजे के बाद ऑनलाइन उपलब्ध होगा.

उम्मीदवार जो UPTET 2019 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा कोड को दर्ज करके रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट पेज पर उम्मीदवार की मूल जानकारी जैसे नाम, पंजीकरण संख्या, योग्यता स्थिति, कुल अंक, विषय-वार / अनुभागीय अंक और रैंक उपलब्ध होगी. 22 दिसंबर को होने वाली UPTET 2019 परीक्षा राज्य के खिलाफ CAA को लेकर कई क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन के बाद 8 जनवरी 2020 तक स्थगित कर दी गई थी.

UPTET परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी. प्राथमिक चरण (कक्षा I -V) के लिए परीक्षा सुबह की पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित की गई थी. उच्च प्राथमिक चरण (कक्षा VI-VIII) दोपहर की पाली में दोपहर 02:30 बजे से शाम 05:00 बजे तक आयोजित की गई थी. इस साल UPTET लिखित परीक्षा में लगभग 16 लाख 58 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे. राज्य भर में 1986 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी. उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) आयोजित की गई थी.

ऐसे करें UPTET 2019 का रिजल्ट चेक

UPTET की आधिकारिक वेबसाइट  http://updeled.gov.in/ पर लॉग ऑन करें.
पृष्ठ के दाईं ओर दिए गए “रिजल्ट” लिंक पर क्लिक करें.
अपना पंजीकरण नंबर / रोल नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
अब, स्क्रीन पर रिजल्ट देखने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करें.
अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें.

UPTET का सर्टिफिकेट रिजल्ट घोषणा की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए मान्य होगा. उम्मीदवार अपने स्कोर में सुधार करने के लिए कई बार उपस्थित हो सकते हैं. एससी / एसटी / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत 55% पर पास है, अर्थात, उन्हें 150 में से न्यूनतम 82 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, जबकि अनारक्षित वर्ग और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए पास प्रतिशत 60% है. UPTET उत्तीर्ण घोषित होने के लिए उन्हें 150 में से कम से कम 90 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है.

UPTET 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को ही UPTET पात्रता प्रमाणपत्र दिया जाएगा. राज्य में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले UPTET के स्कोर का इस्तेमाल कर सकते हैं. उम्मीदवार जिला शिक्षा बोर्ड कार्यालय से अपने प्रमाण पत्र एकत्र कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपने प्रमाण पत्र लेने के लिए एडमिट कार्ड और फोटो पहचान प्रमाण की फोटोकॉपी जमा करना होगा.

क्या होता है UPTET परीक्षा?

UPTET परीक्षा का आयोजन यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा किया जाता है. RTE अधिनियम के अनुसार, जो व्यक्ति राज्य में टीचर की नौकरी करना चाहता है उसके लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा अनिवार्य है. उम्मीदवारों को कक्षा 1 से 5 तक के लिए और 6 से 8 के ​​लिए UPTET पेपर I और II के लिए उपस्थित होना आवश्यक है. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक स्कोर करना आवश्यक है. हालांकि UPTET क्वालिफाई करने से नौकरी की गारंटी नहीं होती है. हर साल औसतन15 लाख से अधिक उम्मीदवार UPTET परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं.