UPTET 2019: आज उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) के लिए आवेदन करने का आखिरी दिन है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज रात तक यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर लॉग इन अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उम्मीदवार 21 नवंबर तक परीक्षा की आवेदन फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं उन्हें अपना आवेदन फॉर्म भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा. जैसे, उनके पास अपने फोटो और साइन का स्कैन्ड कॉपी होना अनिवार्य है. UPTET का आयोजन  हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू भाषाओं में होगा.

आपको बता दें कि इस परीक्षा का एडमिट कार्ड 12 दिसंबर तकUPTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो जाएगा. इस परीक्षा की तिथि 22 दिसंबर तय की गई है. उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अधिसूचना के अनुसार परीक्षा का रिजल्ट 21 जनवरी 2020 को जारी कर दिया जाएगा.

UPTET परीक्षा शुल्क: 

सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपएका भुगतान करना होगा. भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाना चाहिए.

UPTET 2019-ऐसे करें आवेदन:

स्टेप 1-  UPTET की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर लॉग इन करें

स्टेप 2- UPTET 2019 पर क्लिक करें

स्टेप 3- खुले हुए पेज पर ‘रजिस्ट्रेशन’ के टैब को दबाएं

स्टेप 4- अब मांगी गई सभी जानकारी अच्छे से पढ़ कर वहां भर दें.

स्टेप 5- अब अपना पासपोर्ट साइज फोटो और साइन वहां अपलोड करें

स्टेप 6- अब आवेदन शुल्क जमा कर अपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें

स्टेप 7- अब आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.