UPTET 2021 Notification, Exam Date: UPTET 2021 को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. राज्य सरकार ने इस परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) ने इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य सरकार से इस परीक्षा (UPTET 2021 Exam Date) को दिसंबर माह के मध्य में कराने का प्रस्ताव भेजा है.Also Read - UPTET 2021 Notification, Exam Date, Application Form: जल्द भराएगा UPTET का फॉर्म, अगस्त में परीक्षा संभव

दरअसल, 2020 सेशन के लिए यह परीक्षा होने वाली है. राज्य सरकार ने इस साल मार्च में UPTET की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया था. पुराने नोटिफिकेशन के मुताबिक यह परीक्षा 25 जुलाई को तय थी लेकिन कोरोना की वजह से यह परीक्षा स्थगित कर दी गई.

अब UPBEB परीक्षा की नई तारीख घोषित करने वाला है. UPBEB के प्रस्ताव को राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही परीक्षा की नई तारीख घोषित की जाएगी. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए उन्हें आवेदन शुल्क भरना होगा.

गौरतलब है कि UPTET की परीक्षा दो स्तरों के शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है. एक से कक्षा पांच तक के शिक्षक बनने के लिए पहले पेपर की परीक्षा देनी होगी. जबकि कक्षा से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए कैंडिडेट्स को दोनों पेपर को पास करना होता है. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) आयोजित करता है. दोनों पेपर की परीक्षा एक ही दिन में आयोजित की जाती है. ये परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में आयोजित की जाती है.