प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी. हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 31,95,603 विद्यार्थी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26,11,319 विद्यार्थी शामिल होंगे. परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि इन परीक्षाओं के लिए कुल 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे.

उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों के लिए प्रश्नपत्रों का केंद्रवार बंडल बनाया गया है. परीक्षाओं में नकल और उत्तर पुस्तिकाओं की हेराफेरी पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश से समस्त जिलों के वास्ते क्रमांकित उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था की गई है. श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी होकर 28 फरवरी 2019 को संपन्न होंगी जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा कुल 16 कार्य दिवसों में पूरी होकर दो मार्च को संपन्न होंगी.

उन्होंने बताया कि कुम्भ मेले को देखते हुए प्रमुख स्नान पर्व को और उससे एक दिन आगे और पीछे परीक्षा नहीं है. श्रीवास्तव ने कहा, “हमारी कोशिश होगी कि अप्रैल के दूसरे या तीसरे सप्ताह में हम इन परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दें.” आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी शामिल होते हैं. इस बोर्ड की परीक्षा के बारे में कहा जाता है कि देश में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों की परीक्षा यही बोर्ड संचालित करता है.

(इनपुट – एजेंसी)