LIC Assistant Recruitment 2019: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सहायक (Assistant) के 8,000 से अधिक रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगा है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर लॉग इन कर आवेदन भर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो चुकी है. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर तक है. उम्मीदवार आवेदन शुल्क 17 सितंबर से लेकर 1 अक्टूबर तक भर सकते हैं. हर उम्मीदवार को 510 रुपये (जीएसटी अलग से) आवेदन शुल्क के रूप में भरना होगा, वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 85 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.

एलआईसी ने देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के लिए 8000 वैकेंसी निकाली है. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री धारक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट से 15-22 अक्टूबर तक परीक्षा के कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं. प्रारंभिक परीक्षा 21 और 22 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को दो स्तरीय प्रक्रिया के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा शामिल है.

जो अभ्यर्थी इन दोनों चरणों में पास हो जाएंगे उन्हें आखिरी में प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को प्री-एग्जाम ट्रेनिंग से गुजरने का मौका मिलेगा जो कि प्रीलिम्स टेस्ट से पहले आयोजित किया जाएगा. आवेदन जमा होने के तीन दिन बाद उस की तारीखों को अधिसूचित किया जाएगा.  उन्हें इस पूर्व-परीक्षा प्रशिक्षण के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपनी लागत पर प्रशिक्षण में भाग लेना होगा.

LIC Assistant Recruitment 2019: ऐसे करें आवेदन 

स्टेप 1- भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर करियर का ऑप्शन ढूंढे और वहां जाकर LIC Assistant Recruitment 2019 पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब मांगी हुई सभी जानकारी इस फॉर्म में भर दें.

स्टेप 4- जानकारी भरने के बाद एक बार सब कुछ क्रॉस चेक कर लें.

स्टेप 5- अब नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 6- अब आवेदन शुल्क (Application Fees) भरने की प्रक्रिया को ध्यान से समझें और शुल्क भर दें.

स्टेप 7- फीस भरने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को संभाल कर रखें.