Indian Post GDS Recruitment 2019: भारतीय डाक ने महाराष्ट्र सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों जैसे नवी मुंबई, सोलापुर, पुणे, अहमदनगर, ठाणे आदि में कुल 3650 रिक्तियां हैं.

जीडीएस (GDS) भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. जॉब प्रोफाइल में शाखा पोस्ट मास्टर, सहायक शाखा पोस्ट मास्टर और डाक सेवक शामिल हैं. उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जीडीएस (GDS) भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भारतीय पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर पंजीकरण करना होगा.

योग्यता:
आवेदकों को गणित और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंकों (अनिवार्य विषयों के रूप में अध्ययन) के साथ कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए. जिन अभ्यर्थियों ने प्रथम प्रयास में कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्हें कंपार्टमेंट से उत्तीर्ण माना जाएगा. स्थानीय भाषा और बुनियादी कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है.

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन के आधार पर स्वचालित रूप से निर्मित मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा. इस परीक्षा में केवल 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार विचार किया जाएगा.

आयुध निर्माणी बोर्ड ने विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के लिए निकाले बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन