Indian Railway DLW Varanasi Apprentice Recruitment 2019: इंडियन रेलवे के डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (DLW), वाराणसी ने अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार  डीएलडब्यू (DLW)  की आधिकारिक वेबलाइट https://www.dlwactapprentice.in/Registration.php पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं. डीएलडब्यू के द्वार जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों के प्रशिक्षण के लिए 374 सीटें (300 आईटीआई + 74 गैर आईटीआई धारक) हैं. आवश्यकताओं के आधार पर अपरेंटिस की संख्याओं में बदलाव किया जा सकता है.

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 21 नवंबर, 2019 को 16:45 बजे तक पंजीकरण करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. उम्मीदवारों को पंजीकरण करने के लिए आवेदन के लिए 100/- रु. भुगतान करना होगा जो ऑनलाइन डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है. अभ्यर्थी को प्रशिक्षण से पहले उसे क्षेत्रीय निदेशालय से प्रशिक्षुता प्रशिक्षण (RDAT) की वेबसाइट www.aoorenticeshio.gov.in पर जाकर पंजीकरण संख्या प्राप्त करना होगा. उम्मीदवार ध्यान दें कि उन्हें पंजीकरण संख्या प्राप्त करना अनिवार्य है अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

उम्मीदवारों को इस अप्रेंटिसशिप में उच्च शैक्षणिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा. उम्मीदवार सीटों का विवरण, शैक्षिक और तकनीकी योग्यता को इस लिंक https://dlwactapprentice.in/images/English1.pdf पर क्लिक करके देख सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

गैर आईटीआई
उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए. उम्मीदवार के पास निर्धारित योग्यता हो, जो अधिसूचना जारी करने की तिथि से पहले यानि 21 अक्टूबर 2019 तक का होना जाना चाहिए.

आईटीआई
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके साथ संबंधित ट्रेडों में आईटीआई भी उत्तीर्ण होना चाहिए. उम्मीदवार को अधिसूचना जारी करने की तारीख से पहले यानि 21 अक्टूबर 2019 तक निर्धारित योग्यता पास होनी चाहिए.

आयु सीमा (21 नवंबर, 2019 तक)
गैर आईटीआई:
गैर आईटीआई उम्मीदवार ने 15 वर्ष की आयु पूरी कर ली है और 22 वर्ष से अधिक न हो.
आईटीआई:
उम्मीदवार संबंधित ट्रेड में 15 वर्ष की उम्र में आईटीआई उत्तीर्ण कर रखा हो, और उसकी उम्र 24 वर्ष से अधिक न हो.

वेल्डर ट्रेड, और बढ़ई उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा – केवल 15 वर्ष से 22 वर्ष तक.

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार की उम्मीदवारी को प्रत्येक इकाई में मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी, जो मैट्रिक की परीक्षा (न्यूनतम 50% के साथ) में अंकों के प्रतिशत के आधार पर तैयार किया जाएगा. हालांकि, चयन में गैर-आईटीआई और आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, लेकिन उन्हें आईटीआई स्कोर का कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा. उनके पास केवल मार्कशीट/अधिसूचित ट्रेड का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

प्रशिक्षण
प्रशिक्षण के लिए चयनित उम्मीदवारों के पास DLW के साथ शिक्षुता अनुबंध होगा, और सभी उम्मीदवारों को इस समझौते की सभी शर्तों का पालन करना आवश्यक होगा.

 

आयुध निर्माणी बोर्ड ने विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के लिए निकाले बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन