नई दिल्ली. न्यायिक सेवा में जाने की इच्छा रखने वाले नौजवानों के लिए अच्छी खबर है. लॉ की डिग्री रखने वाले ऐसे नौजवान राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) में सिविल जज के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आकर्षक सैलरी और ओहदेदार पद पर नियुक्ति के बाद आपकी पोस्टिंग राजस्थान के विभिन्न जिलों या ब्लॉक स्तर की अदालतों में की जाएगी. राजस्थान हाईकोर्ट ने सिविल जज के 197 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इस पद के लिए आवेदन करने वालों के पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए.

राजस्थान हाईकोर्ट में सिविल जज के पद के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी 5 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं. यानी आपके पास अभी आवेदन करने के लिए पूरे एक महीने से ज्यादा का समय है. सिविल जज पद के लिए निकाली गई वैकेंसी के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.

ऑनलाइन आवेदन 26 नवंबर 2018 से कर सकते हैं. सामान्य/ओबीसी/बीसी/ अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 850 रुपए का शुल्क देना होगा. वहीं राजस्थान के ओबीसी/बीसी उम्मीदवारों को 550 रुपए और राजस्थान के एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 300 रुपए का शुल्क देना होगा. आवेदन भेजने वाले अभ्यर्थी इस शुल्क का भुगतान ऑफलाइन या ऑनलाइन, दोनों तरीकों से कर सकते हैं.

योग्यता: आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास विधि द्वारा स्थापित और अधिवक्ता अधिनियम 1961 के अधीन किसी विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए.
आयु सीमा:
उम्मीदवार की उम्र 23 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी.

सैलरी- 27700 से 44770 रुपए प्रतिमाह

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

यहां देखें आधिकारिक नोटिफिकेशन http://164.100.222.238/hcraj/hcraj_admin/uploadfile/recruitment/CJC_2018_Adv73.pdf

ऐसे करें अप्लाई: उम्मीदवार राजस्थान हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.hcraj.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 जनवरी 2018 है.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com