Live Updates

  • 4:20 PM IST

    3 बजे तक 42 फीसदी वोटिंग

  • 4:17 PM IST

    पंजाब निकाय चुनावों में बेहद कम लोग वोट के लिए निकले.

  • 3:26 PM IST

    आकाली-बीजेपी का धरना, चुनाव आयोग के बाहर धरने पर बैठे नेता

  • 3:25 PM IST

    अपनी जिम्मेदारी निभाने में जिम्मेदारी रहा चुनाव आयोग: बीजेपी

  • 2:24 PM IST

    -अकाली दल ने कांग्रेस के खिलाफ चुनाव आयोग को अॉनलाइन शिकायत भेजी है. दलजीत चीमा की अगुआई में 3 बजे अकाली दल राज्य चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा.

  • 2:24 PM IST

    दोपहर 12 बजे तक तलवंडी साबो में 43 फीसदी, दिबरा में 50.26 फीसदी, संगरूर में 52.83 फीसदी, खानौरी में 53.38 प्रतिशत, चीमा में 61.92 प्रतिशत और मोनाक में 45.77 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

  • 2:24 PM IST

    -जालंधर में दोपहर 12 बजे तक 29.79 फीसदी मतदान हुआ, बरनाला वॉर्ड नंबर 10 में भी कांग्रेस-अकाली दल के कार्यकर्ताओं के भिड़ने की खबर है. पुलिस की दखलअंदाजी के बाद स्थिति को काबू में लिया गया.

  • 1:22 PM IST

    पटियाला: अकाली दल की उम्मीदवार रुपिंदर कौर को वॉर्ड नंबर 35 में घुसने से रोका गया. अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने वाईपीएस चौक पर सरकार विरोधी नारे गए.

  • 1:21 PM IST

  • 1:20 PM IST

    पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर के वार्ड नंबर 9 के पोलिंग स्टेशन 5 पर अपना वोट डाला.

नई दिल्ली: पंजाब में 17 दिसंबर को तीन नगर निगमों, 32 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के लिए मतदान हो रहे हैं. वोटिंग के बाद परिणाम भी आज ही आने है. इन चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 3200 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद ये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अहम परीक्षा होगी.

पंजाब के इस बार के निकाय चुनाव कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. जहां अमृतसर नगर निगम चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी ने सीट साझा करने पर सहमति जताई है, वहीं आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची की घोषणा जल्द की जाएगी.

पंजाब में 3 नगर निगमों (अमृतसर, जालंधर और पटियाला) और 32 नगर पंचायतों के चुनाव होने हैं. लुधियाना नगर निगम के चुनाव पर अभी तक कोई जानकारी नहीं जारी की गई है। जिन नगर पंचायतों पर चुनाव होने हैं, वो हैं- राजसांसी (अमृतसर), हंडियाया (बरनाला), अम्लोह (फतेहगढ़ साहिब), मल्लवाला खास और माखू (फिरोजपुर), भोगपुर, शाहकोट, गोराया और बिल्गा (जालंधर), ढिलवान, बेगोवाल और भुलाथ (कपूरथला), माच्छीवारा, मुलानापुर ढाखा, मालाउद और सहनेवाल (लुधियाना), बाघापुराना, धरमकोट और पंजतुर (मोगा)

बारिवाला (मुस्तासर), घग्गा और घनौर (पटियाला), नारौत जयमल सिंह (पठानकोट), दिर्बा, चीमा, घानौरी और मणूक (संगरूर), खेमकरण (तरनतारन), भीखी (मनसा), बालाचौर (एसबीएस नगर), तलवंडी साबो (भटिंडा) और माहिलपुर (होशियारपुर).

निकाय चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर है. आए नामांकन की जांच 7 दिसंबर को होगी, जबकि नामांकन रद्द करने की तिथि 8 दिसंबर है. 8 दिसंबर को उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे. मतदान 17 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक के बीच होगा. मतों की गिनती भी उसी दिन मतदान समाप्त होने के बाद की जाएगी.