नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक ट्रक को नुकसान पहुंचाया है. इस घटना में पांच सुरक्षा कर्मियों समेत छह लोग घायल हुए हैं. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिला मुख्यालय से लगभग सात किलोमीटर दूर भोपालपटनम की तरफ बीजापुर घाटी में बुधवार को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में सीमा सुरक्षा बल के 414 बटालियन के चार जवान, एक डीआरजी का जवान और एक नागरिक घायल हो गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में इस महीने की 12 तारीख को पहले चरण का मतदान होने के बाद सुरक्षा बलों को वहां से बाहर निकाला जा रहा है. बुधवार को जब बल के जवान एक वाहन में सवार होकर जा रहे थे तब नक्सलियों ने बीजापुर घाटी में बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में चार बीएसएफ जवान, एक डीआरजी का जवान और एक नागरिक ट्रक चालक घायल हो गया. उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया तथा घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को हुए पहले चरण के चुनावों के दौरान भी नक्सियों ने विस्फोट किया था. नक्सली इन चुनावों का बहिष्कार कर रहे हैं. पहले चरण के मतदान वाले दिन छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया था. राज्य के नक्सल रोधी अभियान के विशेष पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया था कि जिले के पुशपाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत मुडवाल गांव के जंगल में डीआरजी दल ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को मार गिराया.

अवस्थी ने बताया कि डीआरजी का गश्ती दल जब मुडवाल गांव के जंगल में था तभी नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए. बाद में जब पुलिस दल ने घटनास्थल से दो नक्सलियों के शव और दो बंदूक बरामद किए. अधिकारी ने बताया कि पुलिस दल ने घटनास्थल से दो नक्सलियों को भी गिरफ्तार किया है.