रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में बारूदी सुरंग विस्फोट में सीमा सुरक्षा बल का एक सब-इंस्‍पेक्‍टर शहीद हो गया, वहीं मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. राज्य में चुनाव सुरक्षा के नोडल अधिकारी दीपांशु काबरा ने रविवार को बताया कि बस्तर क्षेत्र के कांकेर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से उप निरीक्षक महेंद्र सिंह शहीद हो गए. वहीं, राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में बस्तर के बीजापुर जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मार गया.

इलेक्‍शन सुरक्षा के नोडल अधिकारी काबरा ने बताया कि जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में बीएसएफ के दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था. दल जब कटटाकाल और गोमे गांव के मध्य में था, तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए और अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में उनकी मौत हो गई.

छत्तीगसढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार 12 नबंवर को मतदान होगा. वहीं, 72 अन्य सीटों के लिए 20 नवंबर को मत डाले जाएंगे. क्षेत्र में नक्सलियों ने चुनाव का विरोध किया है और पिछले 15 दिनों में वह तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिले के बेदरे थाना क्षेत्र में एसटीएफ का एक दल गश्त पर था. दल जब क्षेत्र में था तब नक्सलियों ने हमला कर दिया. इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की. कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए.

बाद में जब पुलिस दल ने घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां काली वर्दी में एक नक्सली का शव, एक बंदूक और अन्य सामान बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि इस संबंध में और अधिक जानकारी ली जा रही है.