रायपुर: छत्तीसगढ़ के मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने एक वेबसाइट तैयार की है, जिसके माध्यम से मतदाता अब घर बैठे अपना नाम और मतदान केंद्र की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं. देखा गया है कि मतदाताओं को मतदान केंद्र, सरल क्रमांक जैसी आवश्यक जानकारी के अभाव में मतदान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. वेबसाइट के जरिए अब मतदाताओं को इस परेशानी से निजात मिलेगी. Also Read - छत्तीसगढ़: आप संयोजक संकेत ठाकुर ने ली हार की जिम्मेदारी, दिया इस्तीफा

Also Read - जानिए, जब 11 दिसंबर को हार रही थी बीजेपी, तब क्या कर रहे थे पीएम नरेंद्र मोदी

राफेल डील: राहुल गांधी की पीएम मोदी को बहस की चुनौती, कहा-जगह और समय खुद तय कर लें Also Read - लाखों कांग्रेसियों से ऐप के जरिए उनकी पसंद पूछने के बाद राहुल गांधी आज तय करेंगे कौन बनेगा मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए एक करोड़ 53 लाख 85 हजार 983 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 77 लाख 46 हजार 628 पुरुष और 76 लाख 38 हजार 415 महिला मतदाता तथा 940 अन्य मतदाता शामिल है. दूसने चरण के मतदान के लिए 19 हजार 296 बूथ केंद्र बनाए गए हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव से तीन दिन पहले जोगी बोले- मर जाऊंगा लेकिन बीजेपी को समर्थन नहीं दूंगा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट में मतदाताओं को अपना नाम और मतदान केंद्र पता लगाने के लिए सबसे पहले विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट के होम पेज में ब्लिंक करते मतदाता सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा. उसके बाद विधानसभा की जानकारी के लिए सर्च ऑप्शन में मतदाता संबंधित विधानसभा का नाम क्लिक करेंगे.

छत्तीसगढ़: पीएम मोदी ने कहा- देश का नौजवान रोजगार देने की ताकत के साथ है

क्लिक करते ही विधानसभा की मतदाता सूची खुल जाएगी, जिस पर मतदाता अपना नाम अंकित कर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. इसके बाद मतदाता को उसके द्वारा चाही गई जानकररी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी. फिर मतदाता सरनेम सहित नाम पिता का नाम मिलान कर अपना नाम और मतदान केंद्र का पता लगा सकते हैं। इस तरह मतदाता मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए यहां-वहां भटकने की परेशानी से बच सकते हैं.