रायपुर. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), बहुजन समाज पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजीत जोगी (Ajit Jogi) ने आज अपना घोषणा पत्र (शपथ पत्र) जारी किया. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जोगी ने आज पार्टी के प्रदेश कार्यालय में शपथ पत्र (चुनाव घोषणा पत्र) जारी किया. इस दौरान बसपा के राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ, विधायक अमित जोगी और अन्य नेता मौजूद थे. जोगी ने अपनी पार्टी का घोषणा पत्र स्टांप पेपर में शपथ पत्र के रूप में प्रस्तुत किया. जोगी ने शपथ पत्र में कहा है कि वह गठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं तथा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद 14 आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.

जोगी ने घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कहा कि कांग्रेस का जन घोषणा पत्र और भाजपा का संकल्प पत्र जारी हुआ है. पिछले चुनाव में भी भाजपा ने संकल्प पत्र जारी किया था लेकिन कोई भी संकल्प पूरा नहीं हुआ है. कांग्रेस ने भी इस तरह पंजाब और कर्नाटक में घोषणा पत्र जारी किया और किसानों का ऋण दस दिनों में माफ करने की बात कही थी. लेकिन स्थिति यह है कि दस महीने से ज्यादा हो गए पंजाब में आज तक किसानों का ऋण माफ नहीं हुआ. कर्नाटक में तो केवल कागज में ही ऋण माफ हो रहा है. उन्होंने कहा कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), बहुजन समाज पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के महागठबंधन के मुख्यमंत्री प्रत्याशी होने के नाते वह छत्तीसगढ़ की जनता को अपना शपथ पत्र दे रहे हैं. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से अलग होने के बाद अजीत जोगी ने अपनी पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया था. पार्टी ने बसपा और भाकपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. राज्य में जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस 55 सीटों पर, बसपा 33 सीटों पर तथा भाकपा दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

जोगी ने छत्तीसगढ़ की जनता से किए ये वादे
1- मेरी सरकार राज्य के किसानों के द्वारा उत्पादन किया गया एक-एक दाना धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य देकर ख़रीदेगी तथा उन्हें पांच हॉर्स पावर तक की बिजली मुफ़्त देगी और उनका कर्जा भी माफ करेगी.
2- मेरी सरकार राज्य के स्थानीय लोगों को सरकारी नौकरियों में सौ प्रतिशत आरक्षण देगी और नौकरी न दिए जाने तक सभी मैट्रिक पास बेरोजगारों को 1001 रुपए, सभी ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 1501 रुपए और सभी पोस्ट ग्रेजुएट पास बेरोजगारों को 2001 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश पारित करेगी.
3- मेरी सरकार अनुसूचित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में पूर्ण शराबबंदी लागू करने का आदेश पारित करेगी.
4- मेरी सरकार राज्य में जन्म लेने वाली हर बेटी और जिला कलेक्टर के नाम पर संयुक्त बैंक खाता खोलकर उसमें एक लाख रुपए का फिक्स्ड डिपाजिट जमा करने का तथा बेटी के 18वें जन्मदिन पर सम्पूर्ण राशि ब्याज समेत उसको सौंप देने का आदेश पारित करेगी.
5- मेरी सरकार किसी भी हितग्राही की सामाजिक सुरक्षा पेन्शन की मासिक दर 1500 रुपए प्रति महीने से कम नहीं होने का आदेश पारित करेगी.
6- आय कर अदा करने वालों को छोड़ शेष सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने 45 किलो चावल, 10 किलो गेहूं, पांच किलो दाल, पांच किलो नमक, दो किलो शक्कर और पांच लीटर तेल समेत अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थ प्रदान करने का आदेश पारित करेगी.
7- मेरी सरकार राज्य शासन द्वारा वसूले हर टैक्स जिसमें स्टेट जीएसटी, आबकारी तथा पेट्रोल और डीजल पर लागू टैक्स प्रमुख हैं, को प्रचलित दर से तत्काल प्रभाव से आधा करने का आदेश पारित करेगी जिससे राज्य में महंगाई आधी और व्यापार दुगुना हो सके.
8- मेरी सरकार हर नागरिक का सात लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा करने और प्रत्येक ज़िला मुख्यालय में एम्स की तर्ज़ पर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का आदेश पारित करेगी.
9- चिट फ़ंड कम्पनियों द्वारा राज्य के नागरिकों से छलपूर्वक लूटी राशि का राजकीय कोष से तत्काल भुगतान करने का आदेश मेरी सरकार पारित करेगी.
10- मुख्यमंत्री बनने के पहले दिन ही मैं इस शपथ पत्र में लिखे 14 आदेशों पर हस्ताक्षर करूंगा. और अगर मैंने इसका पालन नहीं किया तो मुझे जेल हो सकती है.

(इनपुट – एजेंसी)