रायपुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने भारतीय जनता पार्टी के विधायक के काफिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट किया है. इस घटना में विधायक भीमा मंडावी की मौत हो गई. वहीं इस घटना में शुरुआत में तीन लोगों के घायल होने की जानकारी आ रही थी. लेकिन इलाके में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ ने घटना के कुछ देर के बाद जानकारी दी कि बारूदी सुरंग विस्फोट के कारण छत्तीसगढ़ पुलिस के 5 जवान गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं.

राज्य के नक्सल विरोधी अभियान के महानिदेशक गिरधारी नायक ने बताया, ‘‘जिले के बचेली क्षेत्र में श्यामगिरी के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया है. इस घटना में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी के काफिले में चल रहे वाहन में सवार तीन लोग घायल हो गए हैं. नक्सलियों ने विस्फोट के बाद गोलीबारी भी की है.’’ घटना के बाद जारी मीडिया की तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि हमला जबर्दस्त था. बम धमाके से विधायक के काफिले में शामिल वाहन के परखच्चे उड़ गए. वहीं, आसपास की सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है.

नक्सल विरोधी अभियान के महानिदेशक गिरधारी नायक ने बताया, ‘‘पुलिस को जनकारी मिली है कि भीमा मंडावी का काफिला आज बचेली से कुआकोंडा की ओर रवाना हुआ था. काफिला जब श्यामगिरी के करीब था तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में वाहन क्षतिग्रस्त हो गया तथा उसमें सवार तीन लोग घायल हो गए. घटना के बाद नक्सलियों ने गोलीबारी भी है.’’ उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया है.

बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना के बारे में सीआरपीएफ ने बताया कि विधायक का काफिला नक्सलियों की बिछाई सुरंग की जद में आ गया. आईईडी विस्फोटकों से किए गए हमले में विधायक के साथ काफिले में चल रहे राज्य पुलिस के 5 जवान भी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. घटना के तुरंत बाद सीआरपीएफ के जत्थे को वारदात स्थल की ओर रवाना कर दिया गया है.

(इनपुट – एजेंसी)