रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना राजधानी के सेजबहार शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में 11 दिसंबर को होगी. निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर भी मतगणना कक्ष में मौजूद रहेंगे. सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के तौर पर कार्य करने के लिए विभिन्न केंद्रीय बैंकों और केंद्रीय विद्यालय के अधिकारियों को माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है. कलेक्ट्रेट स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी दीपक सोनी, मास्टर ट्रेनर रमेश डेढगवे और डॉ. अजीत हुंडैत ने माइक्रो ऑब्जर्वरों को मतणना के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया.

रमन सिंह ने किया दावा, छत्तीसगढ़ में फिर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी भाजपा

प्रशिक्षण में बताया गया कि माइक्रो ऑब्जर्वर को मतगणना के दौरान किसी कार्य में अपने आप को संलग्न नहीं करना है. माइक्रो ऑब्जर्वर का कार्य पूरी प्रक्रिया का सूक्ष्मता के साथ अवलोकन कर उसे निर्धारित प्रपत्र में अंकित कर सामान्य प्रेक्षक को देना है. प्रशिक्षण में बताया गया कि मतगणना में हर विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना कक्ष में 14-4 टेबल लगाई जाएगी. इसमें हर एक टेबल पर एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर को गणना सुपरवाइजर और गणना सहायक के साथ बैठना होगा. डाक मतपत्र की गणना के लिए एक माइक्रो ऑब्जर्वर और एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर टेबुलेशन (गणना) के लिए अलग से नियुक्त रहेंगे. इस तरह एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए कुल 16 माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे. आयोग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मतगणना स्थल पर माइक्रो ऑब्जर्वर किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं ले जा सकेंगे. मतगणना के दिन माइक्रो ऑब्जर्वर को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल में उपस्थित होने को कहा गया है.

कांग्रेस को ‘पूर्ण बहुमत’ का भरोसा कहा, अपने दम पर बनाएंगे सरकार

मतगणना में सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना शुरू होगी. इसके बाद सुबह साढ़े 8 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट से मतगणना शुरू की जाएगी. माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के प्रमुख वैधानिक प्रावधानों की भी जानकारी दी गई. मतगणना खत्म होते तक गणना लगातार जारी रहेगी. माइक्रो ऑब्जर्वर को टेबल के पास बैठने के तरीके की जानकारी मतगणना के दिन सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर ही दी जाएगी. माइक्रो ऑब्जर्वर का अगला प्रशिक्षण शंकरनगर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में 10 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगा.