नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रदेश के सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी अपने नेता और वर्तमान मुख्यमंत्री रमण सिंह के नेतृत्व में ही विधानसभा का चुनाव लड़ेगी, वहीं प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस में सीएम पद के लिए कई दावेदार हैं. ऐसे में प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी.एस. सिंहदेव ने सीएम पद की दावेदारी के लिए अनोखा ‘फॉर्मूला’ सुझाया है. छत्तीसगढ़ में विपक्ष के नेता टी. एस. सिंहदेव ने कहा है कि जिस तरह देवी सीता ने भगवान राम को चुना था, उसी तरह विधानसभा चुनाव के बाद ‘स्वयंवर’ के जरिए कांग्रेस के मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल से राज्य में सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस पार्टी राज्य में उसी तरह सरकार का गठन करेगी जिस तरह से भगवान राम ने 14 साल का ‘वनवास’ खत्म किया था.

बीजेपी ने रमण सिंह को कहा भीष्‍म पितामह, कांग्रेस ने बताया कौरव सेना

मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में सिंहदेव ने कहा कि उनकी पार्टी गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने और सत्तारूढ़ भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठबंधन के लिए तैयार है. कुछ ही महीने बाद होने वाले चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री प्रत्याशी के लिए किसी का नाम आगे करने संबंधी पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने रामायण का जिक्र किया और कहा कि भगवान राम की शादी सीधे नहीं हुई थी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘उनका स्वयंवर हुआ था. पार्टी में कई अच्छे लोग हैं जिन्होंने बहुत अच्छा काम किया है. ऐसे में चुनावी जीत के बाद स्वयंवर का आयोजन किया जाएगा.’

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट चाहते हैं 3 पुलिस अधिकारी

उन्होंने कहा कि 2003 में रमण सिंह को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया था. सिंहदेव ने कहा, ‘क्या आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश चुनाव में चेहरा बनाया गया था? उनका (भाजपा) कोई चेहरा नहीं था. उन्होंने भी स्वयंवर ही किया. यहां भी हो जाएगा.’ उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि लोग नहीं देख रहे हैं कि कांग्रेस के सभी नेता कौन हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा क्षेत्र के लिए इस साल नवंबर-दिसंबर में चुनाव कराया जाएगा. छत्तीसगढ़ के साथ-साथ देश के दो अन्य बड़े राज्यों- राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी विधानसभा के चुनाव होंगे.

(इनपुट – एजेंसी)

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com