दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार देवती कर्मा ने भाजपा उम्मीदवार ओजस्वी मंडावी को 11,192 मतों के अंतर से हराया. बता दें कि वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में ओजस्वी मंडावी के पति भीमा मंडावी ने देवती कर्मा को हराया था.

भाजपा विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों द्वारा हत्या कर दिए जाने के कारण रिक्त हुई सीट पर यहां उपचुनाव हुआ. मतदान 23 सितंबर को हुआ था और मतगणना शुक्रवार को डाइट परिसर में हुई. कांग्रेस उम्मीदवार देवती कर्मा को 50,028 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की ओजस्वी मंडावी को 38,836 वोट हासिल हुए. इस तरह कांग्रेस उम्मीदवार ने 11,192 वोट के अंतर से जीत दर्ज की है. मतगणना संपन्न होने के बाद कलेक्टर एवं रिटर्निग ऑफिसर टोपेश्वर वर्मा ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दंतेवाड़ा (अजजा के लिए) से निर्वाचित सदस्य देवती कर्मा को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा.

20 चक्रों में पूरी हुई मतगणना
इस दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर प्रताप चकमा सहित निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे. मतगणना 20 चक्रों में पूरी हुई. पांचवां और आठवां चक्र ही ऐसा था, जिसमें ओजस्वी मंडावी को बढ़त मिली, बाकी सभी चक्रों में कांग्रेस उम्मीदवार को बढ़त मिलती रही. वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में ओजस्वी मंडावी के पति भीमा मंडावी ने देवती कर्मा को हराया था.