Dantewada By-Election Result 2019 Updates : छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी की उम्मीदवार से 2,778 मतों से आगे हैं. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस की देवती कर्मा बीजेपी की ओजस्वी मंडावी से 2,778 मतों से आगे हैं. कांग्रेस को अब तक 6,720 तथा भाजपा को 3,942 मत प्राप्त हुए हैं. मतगणना कुल 14 मेजों पर 20 चक्रों में होगी. इस विधानसभा सीट के लिए इस महीने की 23 तारीख को मतदान हुआ था, 60.59 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इस उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के बीच है.

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी. विधायक मंडावी की मृत्यु के बाद यह सीट खाली हुई थी. कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट के लिए देवती कर्मा को उम्मीदवार बनाया. देवती कर्मा पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा की पत्नी है. वर्ष 2013 में झीरम घाटी हमले में नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा की हत्या कर दी थी. वहीं भाजपा ने विधायक रहे भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा.

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा के भीमा मंडावी से 2,172 मतों से चुनाव हार गई थीं. इस चुनाव में दंतेवाड़ा सीट, बस्तर क्षेत्र की 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र ऐसी सीट थी, जिसमें भाजपा जीती थी. वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं बीजेपी को 15 सीटें मिली थी.

(इनपुट भाषा से)