कोरबा: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद बंशीलाल महतो का निधन हो गया है. वह 79 वर्ष के थे. वह अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व चार पुत्रियों का भरापूरा परिवार छोड़ गए है. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को यहां बताया कि महतो को लिवर से संबंधित शिकायत के कारण पिछले दिनों हैदराबाद ले जाया गया था. आज महतो को हैदराबाद से एयर ऐंबुलेंस से बिलासपुर के एयरस्ट्रिप पर लाया गया था. जहां से उन्हें कोरबा ले जाने तैयारी की गई थी. एयरस्ट्रिप में पहुंचने के बाद चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उनका अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा.

 

आयुर्वेदिक डाक्टर रहे बंशीलाल महतो वर्ष 2014 में भाजपा के टिकट पर कोरबा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. महतो के निधन पर राज्यपाल अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने दुख जताया है. राज्यपाल उइके ने अपने शोक संदेश में कहा है कि महतो लोकप्रिय राजनेता के साथ-साथ समाजसेवी भी थे. वे एक चिकित्सक के रूप में बीमार लोगों का इलाज करने के लिए सदैव तत्पर रहते थे. साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उनके निधन से हमने एक लोकप्रिय जनसेवक खो दिया है.

भूपेश बघेल ने प्रकट किया दुख
वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कोरबा के पूर्व सांसद बंशीलाल महतो के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है. उन्होंने महतो के परिवारजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है. राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने महतो के निधन पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा है कि महतो ने अपना पूरा समय पार्टी को समर्पित किया और कोरबा जिले में भाजपा को स्थापित करने में अहम योगदान दिया है.

2014 में भाजपा सांसद के रूप में कोरबा लोकसभा क्षेत्र से जीते महतो
उसेंडी ने कहा है कि महतो ने आम चुनाव 2014 में भाजपा सांसद के रूप में कोरबा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता और उन्होंने कोयला व इस्पात संबंधी स्थायी समिति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति के सदस्य के तौर पर कार्य किया. बंशीलाल महतो ने विद्या भारती से जुड़कर सामाजिक कार्यों में भी योगदान दिया है.