रायपुर. छत्तीसगढ़ में रमण सिंह सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद नक्सली घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. आए दिन नक्सली घटनाओं की सूचनाएं मिलती रहती हैं. आज यहां के कांकेर जिले में नक्सलियों ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद के एक फार्महाउस को विस्फोट कर उड़ा दिया. इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. गौर करने वाली बात यह है कि नक्सली हमले की यह घटना मुख्यमंत्री रमण सिंह के कार्यक्रम से पहले अंजाम दी गई है. आज ही सीएम रमण सिंह की यहां के ताड़ोकी में सभा होनी है. सीएम आगामी विधानसभा चुनाव से पहले विकास यात्रा पर निकले हुए हैं.

कांकेर जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज समाचार एजेंसी को दूरभाष पर बताया कि जिले के ताड़ोकी पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत बोंदानार गांव में स्थित भाजपा सांसद विक्रम उसेंडी के फार्महाउस को नक्सलियों ने बीती रात विस्फोट कर उड़ा दिया. उसेंडी कांकेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद है. बोंदानार गांव में विक्रम उसेंडी का पैतृक निवास है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है. सीएम रमण सिंह चुनाव के कई महीने पहले ही जनता के बीच अपने सरकार की छवि जानने के लिए विकास यात्रा पर निकले हुए हैं. ऐसे में आज कांकेर जिले में नक्सली हमला, सरकारी प्रयासों के मुंह पर करारा तमाचा है.

विकास यात्रा के बहिष्कार के पोस्टर लगाए
नक्सली हमले की यह घटना मुख्यमंत्री रमण सिंह की विकास यात्रा के खिलाफ अंजाम दी गई है. नक्सलियों ने खुद इसकी जानकारी भी दी है. सांसद का फार्महाउस उड़ाने के बाद नक्सलियों ने फार्महाउस की दीवारों पर पर्चे चिपका दिए, जिसमें सीएम की विकास यात्रा का विरोध करने की बात कही गई थी. भाकपा (माओवादी) उत्तर सबजोनल ब्यूरो के नाम से जारी किए गए इस पर्चे में लिखा गया था कि सीएम रमण सिंह की विकास यात्रा का जगह-जगह विरोध करो. पर्चे में भाजपा सरकार और भाजपा के नेताओं का विरोध करने की भी बात कही गई है. वहीं, जल-जंगल-जमीन-अस्मिता-अस्तित्व और जीने के अधिकार के लिए संघर्ष करने की अपील की गई है.

सीएम की यात्रा को लेकर सुरक्षा बंदोबस्त कड़े
अधिकारियों ने बताया कि बीती रात नक्सलियों का एक समूह उसेंडी के फार्महाउस में पहुंचा और चौकीदार को वहां से भगा दिया. बाद में नक्सलियों ने विस्फोट कर फार्महाउस को उड़ा दिया. इस घटना में दो कमरे क्षतिग्रस्त हो गए. घटना के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया और नक्सलियों की खोजबीन शुरू की गई. छत्तीसगढ़ के इस नक्सल प्रभावित जिले में आज मुख्यमंत्री रमन सिंह का कार्यक्रम है. रमन सिंह इस यात्रा के दौरान ताड़ोकी से 15 किलोमीटर दूर अंतागढ़ में सभा करेंगे. मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए पुलिस ने क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी कर दी है.

(इनपुट – एजेंसी)