Amar Jawan Jyoti: छत्तीसगढ़ में 'अमर जवान ज्योति' का निर्माण होगा, राहुल गांधी रखेंगे नींव, कांग्रेस सरकार का ऐलान

छत्तीसगढ़ में 'अमर जवान ज्योति' (Amar Jawan Jyoti) का निर्माण किया जाएगा. कांग्रेस सरकार ने इसका ऐलान किया है.

Updated Date:January 29, 2022 5:05 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Advertisement

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में 'अमर जवान ज्योति' (Amar Jawan Jyoti) का निर्माण किया जाएगा. कांग्रेस (Congress) सरकार ने इसका ऐलान किया है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इसकी नींव रखेंगे. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने इसे लेकर ट्वीट किया है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अमर जवान ज्योति बेहद चर्चा में है. इंडिया गेट (India Gate) से पिछले 50 साल से जलने वाली 'अमर जवान ज्योति' (Amar Jawan Jyoti) की लौ को हटा दिया गया. और नेशनल वॉर मेमोरियल में मर्ज कर दिया गया. 'अमर जवान ज्योति' को 1971 के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाया गया था. तब केंद्र की इंदिरा गांधी सरकार (Indira Gandhi) ने इसे बनवाया था.

Advertising
Advertising

अमर जवान ज्योति की लौ को यहां से हटाने का फैसला लिया गया, तो इस पर काफी प्रतिक्रिया हुई. कई लोगों ने इसकी काफी आलोचना की. और केंद्र सरकार से ऐसा न करने गुहार लगाई. कांग्रेस ने भी इसे लेकर केंद्र सरकार पर काफी निशाना साधा. यूपी चुनाव (UP Chunav 2022) में भी इसकी गूँज सुनाई दी. और विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर बयान दिए.

अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ में 'अमर जवान ज्योति' के निर्माण का फैसला किया है. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि तीन फरवरी को राहुल गांधी इसकी नींव रखेंगे. सीएम ने परोक्ष रूप से बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे. हमारे शहीदों की वीर गाथाएँ हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं. भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

Also Read

More Hindi-news News

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:January 29, 2022 4:56 PM IST

Updated Date:January 29, 2022 5:05 PM IST