रायुपर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में नक्सलियों ने एक बारूदी सुरंग में विस्फोट किया है. इस ब्लास्ट की चपेट में आने से सीमा सुरक्षा बल के दो जवान शहीद हो गए हैं.  कांकेर में नक्सलियों ने सोमवार की शाम आईईडी विस्फोट किया. यह घटना छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के ताड़वाली के जंगलों की है. शाम 5 बजे के आसपास किए गए विस्फोट में बीएसएफके दो जवान शहीद हो गए. सर्चिग में निकले बीएसएफ के जवानों को ताड़वाली के जंगल में नक्सली हलचल की सूचना मिली. घटनास्थल पर जैसे ही जवान पहुंचे, नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी और आईईडी ब्लास्ट भी कर दिया. ब्लास्ट की चपेट में आए जवान संतोष लक्ष्मण और नित्यानंद नायक शहीद हो गए. बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने इसकी पुष्टि की है.

बता दें कि इससे पहले 20 मई छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हो गए थे. सुरक्षा बलों के बढ़ते दबाव से नक्सली बौखलाए हुए हैं और इसके चलते वे हमलों को अंजाम देकर अपनी मजबूती दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. हाल ही में कई नक्सलियों ने सुरक्षा बलों की कार्रवाई से डरकर सरेंडर भी किया और कई नक्सली मारे भी गए हैं.

 

जानकारी के मुताबिक, दोनों तरफ से फायरिंग रुक गई है. वहीं,  दोनों शहीद जवानों का पार्थिव शरीर जंगल से निकाल लिया गया है. मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों की भी मौत हुई है. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विस्फोट में बीएसएफ के दो जवानों की शहादत पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने शहीद जवानों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है. मुख्यमंत्री ने इस नक्सल हमले की निंदा की है. उन्होंने इस हिंसक वारदात को नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत बताते हुए कहा कि सभी लोगों को एक स्वर से इस घटना की निंदा करनी चाहिए.

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में 7 जवान हुए शहीद, सड़क बनाने में कर रहे थे मदद

दो दिन पहले छत्तीसगढ़ में 27 नक्सली किए थे गिरफ्तार
– बीती 6 जुलाई को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में पुलिस दल ने 27 नक्सलियों को गिरफ्तार किया था
– बस्तर क्षेत्र के सुकमा जिले में 7 नक्सलियों को और बस्तर जिले में 20 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया
– सुकमा जिले में फुलबगड़ी थानाक्षेत्र में पुलिस दल को नक्सल विरोधी अभियान चलाए
– दल ने गोगुंडा और सीमेल गांव के जंगल में घेराबंदी करके चार नक्सलियों गिरफ्तार कर लिया
– एक अन्य घटना में चिंतलनार थानाक्षेत्र में सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन और जिला बल के संयुक्त दल ने तीन नक्सलियों गिरफ्तार किया था
– गिरफ्तार नक्सली दंडकारण्य आदिवासी किसान मजूदर संगठन, जनमिलिशिया और चेतना नाट्य मंच के सदस्य हैं
– गिरफ्तार नक्सलियों पर पुलिस दल पर हमला समेत कई मामलों में शामिल होने का आरोप
– एक अन्य घटना में बस्तर जिले में सुरक्षा बलों ने दरभा पुलिस थानाक्षेत्र के जंगल में 20 नक्सलियों को गिरफ्तार किया.
– अरेस्ट नक्सलियों पर कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है

छत्तीसगढ़ में मुठभेड़ में 11 नक्सली ढेर, 2 के शव बरामद

(इनपुट- एजेंसी)