भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान और शीर्ष क्रम बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत के लिए खेले 175 मैचों में 7,540 रन बना चुके रहाणे को क्रिकेट जगत की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं मिली।Also Read - India vs England: नेट्स में लौटे उप कप्तान अजिंक्य रहाणे; नॉटिंघम टेस्ट में खेलने की संभावना बढ़ी

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 9 पर मौजूद इस बल्लेबाज को ऋद्धिमान साहा, हनुमा विहारी और वसीम जाफर समेत कई खिलाड़ियों ने जन्मदिन की बधाई दी। Also Read - BCCI ने किया बैकअप खिलाड़ियों के नाम का ऐलान; इंग्लैंड रवाना होंगे पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव

Also Read - तीन भारतीय खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद इंग्लैंड दौरे पर बैकअप भेजेगी BCCI

मुंबई के लिए अपने पहले रणजी सीजन में 1089 रन बनाने वाले रहाणे उन 11 खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने पहले रणजी सीजन में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं। हालांकि भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने में रहाणे को काफी समय लगा था।

रहाणे ने अगस्त 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच से टीम इंडिया में कदम रखा था। और इस दौरे पर उन्होंने अपना वनडे डेब्यू भी किया। लेकिन टेस्ट टीम में जगह बनाने में उन्हें दो और साल लग गए।

रहाणे ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर दिल्ली में खेले गए मैच में टेस्ट डेब्यू किया था। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में उतरी भारतीय टीम के लिए पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रहाणे अपने पहले टेस्ट में मात्र 8 रन बना सके।

टेस्ट क्रिकेट में 100 का आंकड़ा पार करने के लिए रहाणे को एक साल और इंतजार करना पड़ा। उन्होंने 14 फरवरी 2014 को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। रहाणे अपने टेस्ट करियर में 65 मैचों में 4,203 रन बना चुके हैं।