नई दिल्ली। बीसीसीआई ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन मंगवाए हैं. कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा है. इसके मद्देनजर नए कोच के लिए आवेदन मांगे गए हैं. हालांकि बोर्ड ने कहा है कि इस प्रक्रिया में कोच पद की दावेदारी में कुंबले को सीधी एंट्री मिलेगी. कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव और एडवाइजरी कमेटी इस पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर करेगी.

बताया जा रहा है कि बोर्ड कुंबले से नाराज है इसलिए इस तरह का कदम उठाया है. इससे पहले माना जा रहा था कि कुंबले के बेहतर प्रदर्शन के मद्देनजर उनका कॉन्ट्रैक्ट आगे बढ़ाया जा सकता है. लेकिन हालिया विवाद के बाद अब बोर्ड ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं. हाल ही में कुंबले ने खिलाड़ियों और खुद की सेलरी में बड़े इजाफे की मांग की है. कहा जा रहा है कि इसी वजह से बोर्ड कुंबले से नाराज है.

1 जून से 18 जून तक चलने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को अपना खिताब बचाना है. 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में भारत विजेता बना था. इस बार कमान विराट कोहली के हाथों में है.

मीडिया को जारी प्रेस रिलीज में बोर्ड ने कहा है कि वह पुरुष टीम के हेड कोच के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों को बुलाने जा रहा है. निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स का एक सदस्य भी क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के साथ पूरी चयन प्रक्रिया पर नजर रखेगा. एडवाइजरी कमेटी में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज क्रिकेटर हैं.