नए साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है.

लंबे समय से स्‍ट्रेस फ्रेक्‍चर से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है जबकि मोहम्‍मद शमी और भुवनेश्‍वर कुमार को दोनों ही सीरीज से आराम दिया गया है. यह दोनों ही सीरीज भारत में खेली जानी हैं.

पढ़ें:- ICC ODI Ranking: विराट-रोहित ने पहले व दूसरे स्‍थान के साथ किया साल का अंत, राहुल-अय्यर ने…

पिछले छह महीने से लगातार क्रिकेट खेल रहे रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया है. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में वो टीम का हिस्‍सा होंगे. चोट से उभरने के बाद शिखर धवन भी भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं.

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज की बात की जाए तो चोटिल दीपक चाहर बाहर हुए हैं. विंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबले में 6 गेंद पर 17 रन की आतिशी पारी खेलने वाले शार्दुल ठाकुर को टी20 स्‍क्‍वाड में जगह मिली है. इसके अलावा नवदीप सैनी ने भी टी20 स्‍क्‍वाड में अपनी जगह बनाई है. रिषभ पंत के साथ-साथ संजू सैमसन भी टी20 टीम का हिस्‍सा होंगे. (इंग्लिश में पढ़ें)

भारत की वनडे टीम में ज्‍यादा बदलाव नहीं किए गए हैं. शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह की वापसी के अलावा  वैकल्पिक सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल को बिना मौका दिए ही स्‍क्‍वाड से बाहर किया गया है.

पढ़ें:- मुख्‍य चयनकर्ता का बड़ा ऐलान, रिषभ पंत के लिए टीम इंडिया में होगी इस विशेषज्ञ की नियुक्ति

श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम:

विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दूबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, वाशिंगटन सुंदर.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम:

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उपकप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी.