ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद से पूरी दुनिया दहशत में है. वहीं, लंदन से भारत लौटी फ्लाइट् में अब तक अलग-अलग जगह कुल 7 यात्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव मिले हैं. इनके सेम्‍पल विशेष लैब के लिए भेजे गए हैं. Also Read - कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं शशिकला, विक्टोरिया हॉस्पिटल की गईं रिफर

दिल्‍ली में बीती रात को पहुंची एक फ्लाइट में 266 लोगों में से 5 यात्र‍ियों को पॉजिटिव पाया गया है. वहीं, दो पॉजिटिव कोलकाता में पाया गया है. दिल्‍ली में मिले कोविड-19 संक्र‍मितों के नमूने नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (NCDC) को भेजे गए हैं. सभी यात्र‍ियों को क्‍वारंटीन किया गया है. अमृतसर पहुंची एक फ्लाइट के सभी यात्र‍ियों का कोरोना टेस्‍ट किया गया है और उन्‍हें क्‍वारंटीन में भेज दिया गया है.

बता दें कि लंदन में हाल ही में कोरोना का नए रूप का स्ट्रेन मिला है. इसे कोरोना से 70% ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है. वहीं, मुंबई में भी लंदन से लौटीं फ्लाइट के यात्रियों को एयरपोर्ट से सीधे होटल और एक अस्‍पताल में ले जाया गया है.

कोलकाता में ब्रिटेन से आए दो यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
कोलकाता: कोलकाता में ब्रिटेन से आए दो यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 222 यात्रियों को लेकर एक विमान ब्रिटेन से रविवार रात नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचा था. पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ”25 यात्रियों के पास कोविड रिपोर्ट नहीं थी. इसलिए उन्हें करीबी पृथक केन्द्र में ले जाया गया और वहां उनकी कोरोना वायरस की जांच की गई. इनमें से दो यात्री संक्रमित पाए गए हैं.” कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के अनुसार भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सात दिन के
पृथकवास में रहना होता है.

संक्रमित यात्रियों के पास बैठे लोगों का पता लगाने की कोशिश
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और संबंधित एयरलाइन की मदद से स्वास्थ्य विभाग इन दोनों संक्रमित यात्रियों के पास बैठे लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है और उनसे दो सप्ताह तक घर में पृथक रहने को कहा जा रहा है. अधिकारी ने कहा, ”हवाईअड्डा पहुंचने के बाद कोविड-19 की जांच में जिन लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है, उनसे भी संक्रमण का कोई भी लक्षण दिखने पर तत्काल राज्य के स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने को कहा गया है.”

ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानें स्थगित रहेंगी
नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानें स्थगित रहेंगी.

सभी यात्रियों की हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कोविड-19 जांच अनिवार्य
नागर विमानन मंत्रालय ने कहा था कि मंगलवार तक ब्रिटेन की उड़ानों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कोविड-19 जांच अनिवार्य होगी.

कोविड-19 का नया ‘स्टेन’ अधिक संक्रामक
कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के बारे में पूछे जाने पर राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ”हमें बस इतना पता है कि कोविड-19 का नया ‘स्टेन’ अधिक संक्रामक है. इस पर बात करने के लिए हमें इससे संक्रमित लोगों की ‘क्लीनिकल टेस्ट’ की विस्तृत रिपोर्ट की जरूरत होगी.”

पश्चिम बंगाल में 9,401 लोगों की मौत 
बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सोमवार तक कोविड-19 के 5,38,343 मामले सामने  आए और राज्य में वायरस से 9,401 लोगों की मौत हो चुकी है.