Delhi Corona Update: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आ रहा है. एक समय 28 हजार को पार कर चुका आंकड़ा अब 13 हजार के करीब पहुंच चुका है. अच्छी बात यह है कि बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों से कही ज्यादा लोगों ने इस जानलेवा बीमारी को मात दी है. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 12,527 नए मामले सामने आए और इस दौरान 24 लोगों की मौत हो गई. इस दौरान 18,340 लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया कि दिल्ली में अब संक्रमितों (Delhi Covid Cases) का कुल आंकड़ा बढ़कर 17,22,497 हो गया है और 25,387 लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी में एक्टिव केस घटकर 83,982 पर आ गया है और अब तक कुल 16,13,128 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. हालांकि चिंता अभी दूर नहीं हुई है क्योंकि पॉजिटिविटी दर 27.99% है.Also Read - IANS C-Voter Survey: PM के रूप में नरेंद्र मोदी लोगों की पहली पसंद, जानें अरविंद केजरीवाल-राहुल गांधी कितने पीछे?

Also Read - दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में खुलेंगे पंजाब में मोहल्ला क्लिनिक, भगवंत मान ने कहा- 15 अगस्त से शुरू करेंगे

एक दिन पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगले 3-4 दिनों में कोरोना के हालात और पाबंदियों (Delhi Lockdown Update) की समीक्षा की जाएगी. सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा था अस्पतालों में मरीजों को भर्ती कराने की दर स्थिर हुई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों ने कोविड-19 के प्रसार पर असर डाला है, पाबंदियां की समीक्षा से पहले तीन से चार दिन तक स्थिति की निगरानी की जाएगी. जैन ने शनिवार को कहा था कि जब संक्रमण के मामले घटकर 15 हजार तक आ जाएंगे तो सरकार पाबंदियों में ढील देने पर विचार करेगी. Also Read - दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा- राशन लेने के लिए कतार में लगना गरिमा और निजता के अधिकार के खिलाफ नहीं

बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया गया है हालांकि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई पाबंदियां लागू हैं. दिल्ली में दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुल रही हैं और केवल 20 लोगों को शादियों और अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत है. जरूरी सेवाओं को छोड़कर सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों के कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है.

उधर, देश में भी कोरोना (Corona) के मामलों में आज गिरावट दर्ज की गई है. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,58,089 मामले सामने आए जबकि इस दौरान 385 लोगों की मौत हो गई. वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 8,209 हो गई है.