Delhi Lockdown Unlock: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को सात अप्रैल के बाद से कोरोना वायरस के सबसे कम 255 नये मामले सामने आये और 23 मरीजों की मौत हो गयी एवं संक्रमण दर घटकर 0.35 फीसद रह गयी. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, रविवार को 23 मरीजों की मौत हो जाने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इस महामारी से अबतक 24,823 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.Also Read - Delhi Metro Unlock Guidelines: दिल्ली मेट्रो ट्रेन में यात्रा करते समय इन तीन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

दिल्ली में शनिवार को नौ मार्च के बाद से सबसे कम 213, शुक्रवार को 238, बृहस्पतिवार को 305 तथा बुधवार को 337 नये मामले सामने आये थे. शहर में इस संक्रमण से शनिवार को 28, शुक्रवार को 24, बृहस्पतिवार को 44 और बुधवार को 36 लोगों की जान चली गई थी. Also Read - ममता बनर्जी पांच दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं, प्रधानमंत्री व विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगी

सरकारी आंकड़ों के हिसाब से शनिवार एवं शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर 0.3, बृहस्पतिवार को 0.4 एवं बुधवार को 0.5 फीसद रही. डीडीएमए ने राष्ट्रीय राजधानी में साप्ताहिक बाजारों के लिए एसओपी जारी की Also Read - सुरजेवाला का आरोप, 'दिल्ली पुलिस ने सात घंटे से अधिक की हिरासत के बाद कांग्रेस नेताओं को रिहा किया'

दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों के लिए DDMA ने जारी की गाइ़लाइन

दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों से बाहर स्थित साप्ताहिक बाजारों को एक हफ्ते के लिए शाम चार बजे से रात 10 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी जाएगी. साप्ताहिक बाजारों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करने वाले दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कहा कि साप्ताहिक बाजारों में सिर्फ उन ग्राहकों को आने की अनुमति होगी जिन्हें बीमारी का कोई लक्षण नहीं होगा.

एसओपी के मुताबिक

  1. गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है.
  2. निषिद्ध क्षेत्रों में साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे.
  3. निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित साप्ताहिक बाजारों को ही डीडीएमए के आदेश के तहत शाम चार बजे से रात 10 बजे तक खुलने की इजाजत होगी.
  4. स्टॉल मालिकों और ग्राहकों के बीच कम से कम छह फुट की शारीरिक दूरी होनी चाहिए और वे मास्क लगाएं तथा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
  5. थूकने पर सख्ती से रोक रहेगी और बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर भी पाबंदी है.
  6. दो स्टॉल को मिलाने की इजाजत नहीं होगी. एक स्टॉल को चलाने के लिए दो से अधिक लोगों की इजाजत नहीं होगी.
  7. दो स्टॉल के बीच कम से कम छह फुट की दूरी होनी चाहिए और एक वक्त में दो से अधिक ग्राहक नहीं होने चाहिए.

डीडीएमए ने कहा, “ संबंधित स्थानीय प्राधिकरणों के संबंधित क्षेत्रीय उपायुक्त प्रत्येक दिन के लिए उन साप्ताहिक बाजारों का चयन करेंगे जो खोले जाएंगे और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि केवल ऐसे साप्ताहिक बाजारों को खोला जाए जहां इस एसओपी को अक्षरशः लागू किया जा सके.”