Delhi Lockdown-Unlock: केजरीवाल की चेतावनी, 'दिल्ली में फिर लग सकती हैं लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, इसलिए...'

केजरीवाल ने कहा कि धार्मिक स्थल भी पुन: खुलेंगे, लेकिन उनमें श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं होगी.

Published: June 13, 2021 6:54 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Amit Kumar

Arvind-Kejriwal delhi unlock 3.0
Arvind-Kejriwal

Delhi Lockdown-Unlock: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चेतावनी दी है कि दिल्ली में फिर लग लॉकडाउन जैसी पाबंदियां (Restrictions like lockdown in Delhi) सकती हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 संबंधी हालात के काफी हद तक नियंत्रण में होने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि महानगर में चरणबद्ध तरीके से ‘अनलॉक’ प्रक्रिया के तहत 14 जून से साप्ताहिक बाजार, धार्मिक स्थल और 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्तरां फिर से खुलेंगे.

Also Read:

अधिकारियों ने बताया कि 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद सैलून, ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानें भी सोमवार से पुन: खुलेंगी. केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, , ‘‘सोमवार सुबह पांच बजे से कुछ प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी.’’ उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न 10 बजे से रात आठ बजे तक हर रोज सम-विषम के आधार पर बाजार एवं मॉल फिर खुल सकेंगे. हर नगर पालिका क्षेत्र में प्रतिदिन केवल एक साप्ताहिक बाजार की अनुमति होगी.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम बाजारों और रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए दी गई छूट पर अगले सप्ताह नजर रखेंगे. अगर कोविड-19 के मामले नहीं बढ़ते हैं, तो हम छूट जारी रखेंगे, लेकिन अगर मामले बढ़ते हैं, तो हमें प्रतिबंध फिर से लागू करने होंगे.’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इसलिए, मैं सभी बाजार संघों और अन्य से भीड़ को रोकने और सामाजिक दूरी एवं अन्य सावधानियों को सुनिश्चित करने की अपील करता हूं.’’

जानिए अनलॉक के तहत दिल्ली में किसे मिली छूट और क्या रहेगा बंद

21 जून, सुबह पांच बजे तक स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, स्पा, योग संस्थान, स्विमिंग पूल, सभागार, बैंक्वेट हॉल, वाटर पार्क और सार्वजनिक उद्यान बंद रहेंगे.

सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक / धार्मिक एवं त्योहार से संबंधित समारोह और अन्य सभाएं, स्टेडियम, प्रशिक्षण या किसी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय समारोह के लिए इस्तेमाल होने वाले खेल परिसरों को छोड़कर अन्य सभी खेल परिसर और व्यावसायिक प्रदर्शनियां प्रतिबंधित हैं.

केजरीवाल ने कहा कि धार्मिक स्थल भी पुन: खुलेंगे, लेकिन उनमें श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं होगी. उन्होंने कहा कि कोरोनो वायरस मामलों की संख्या कम हो रही है और अब चिंता यह है कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाया जाए और संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से युद्ध स्तर पर निपटने के लिए कैसे तैयारी की जाए.

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है, “शहर में रेस्तरां को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति है और निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया एवं सरकारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी रेस्तरां मालिकों की होगी.”

(इनपुट भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें दिल्ली की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: June 13, 2021 6:54 PM IST