Delhi Oxygen Supply News in Hindi: दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की भारी कमी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज गुरुवार को प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक पत्र लिखा. इसमें उन्होंने कहा कि शहर में ऑक्सीजन की भारी कमी चल रही है. दिल्ली में ऑक्सीजन की खपत 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन है. हम केंद्र सरकार से प्रार्थना कर रहे थे कि इतनी ऑक्सीजन हमें दी जाए. कल यानी बुधवार को पहली बार दिल्ली को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है. Also Read - International Yoga Day 2021: दुनिया को आज भारत ने दिया M-Yoga App का तोहफा, कई भाषाओं में होगा उपलब्ध

पत्र में सीएम केजरीवाल ने आगे कहा- मैं दिल्ली के लोगों की तरफ से दिल से आपका आभार व्यक्त करता हूं. आपसे निवेदन है कि कम से कम इतनी ऑक्सीजन दिल्ली को रोज जरूर दिलवाई जाए. इसमें कोई कटौती ना की जाए. पूरी दिल्ली इसके लिए आपकी आभारी रहेगी. Also Read - कोरोना के खिलाफ 1 लाख covid 19 वारियर्स होंगे तैयार, पीएम मोदी ने लॉन्च किया क्रैश कोर्स

मालूम हो कि दिल्ली में एक्टिव कोरोना रोगियों की संख्या 90 हजार के पार जा चुकी है. प्रतिदिन तीन सौ से अधिक कोरोना रोगी रोगी दम तोड़ रहे हैं. ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार ने कोरोना रोगियों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. होम आइसोलेशन वाले कोरोना रोगियों को भी अब उनकी जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने एक विशेष आदेश जारी किया है.

इस आदेश के मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना रोगी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आधार कार्ड की जानकारी और कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट देनी होगी. दिल्ली सरकार के डिविजनल कमिश्नर द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक होम आइसोलेशन के रोगी ऑक्सीजन जरूरत पड़ने पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20960 आए हैं. इस दौरान दिल्ली में 311 कोरोना रोगियों की मौत हो गई. दिल्ली में अब कोरोना के 91859 एक्टिव रोगी हो गए हैं. वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से 18063 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 181 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. दिल्ली में अब तक कुल 12 हजार पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. (आईएएनएस इनपुट)